पहली बार टी20 विश्व कप फाइनल में दक्षिण अफ्रीका

केप टाउन। टैजमिन ब्रिट्स (68) और लौरा वुलवार्ड (53) के शानदार अर्द्धशतकों के बाद आयाबोंगा खाका (29/4) और शबनम इस्माइल (27/4) की नायाब गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने महिला टी20 विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड को छह रन से हराकर पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली।

दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सामने 165 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में इंग्लैंड 20 ओवर में 158 रन तक ही पहुंच सकी। ब्रिट्स और वुलवार्ड ने दक्षिण अफ्रीका की जीत की नींव रखते हुए पहले विकेट के लिये 96 रन की साझेदारी की। ब्रिट्स ने 55 गेंद पर छह चौकों और दो छक्कों के साथ 68 रन बनाये, जबकि वुलवार्ड ने 44 गेंद पर पांच चौकों और एक छक्के के साथ 53 रन की पारी खेली।

इसके अलावा मरिजने कैप ने भी 13 गेंद पर चार चौके जड़कर नाबाद 27 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड के लिये लक्ष्य का पीछा करते हुए डेनियल वायट (34), सोफिया डंकली (28), नैटली सिवर-ब्रंट (40) और हीथर नाइट (31) ने महत्वपूर्ण योगदान दिये लेकिन किसी बल्लेबाज के विकेट पर न टिक पाने के कारण इंग्लिश टीम को हार का मुंह देखना पड़ा।

इंग्लैंड की हार सुनिश्चित करने के लिये दक्षिण अफ्रीका की ओर से खाका ने चार ओवर में सिर्फ 29 रन देकर चार विकेट लिये, जबकि शबनम इस्माइल ने चार ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट चटकाये। दक्षिण अफ्रीका (पुरुष या महिला) ने पहली बार किसी भी विश्व कप के फाइनल में जगह बनायी है। खिताबी मुकाबले में उसका सामना रविवार को पांच बार की टी20 विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया से होगा।

Leave a Reply