सरकार ने अडानी को सौंपा लोगों का पैसा, सरकारी जमीन : खडगे

दीमापुर। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा है कि मोदी सरकार ने अडानी को बैंकों और एलआईसी में रखा लोगों का पैसा सौंपने के साथ ही सरकारी जमीन, पोर्ट और सड़कें सब कुछ उनके हवाले कर दिया है जिसके कारण वह आज लाखों-करोड़ रुपये की संपत्ति का मालिक बन गया है।

खडगे ने नागालैंड के दीमापुर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार की एक व्यक्ति वाली नीति के कारण अडानी की संपत्ति आज 30 लाख करोड़ से ज्यादा हो गई है। उन्होंने सवाल किया ‘‘एक आदमी के पास 2004 के पहले सिर्फ 3000 करोड़ और 2014 में 50,000 करोड़ रुपये थे अब उसके पास 30 लाख करोड़ कहाँ से आ गए। ढाई साल में इतनी बड़ी संपत्ति कैसे बढ़ सकती है।

एलआईसी, बैंकों में रखा हमारा पैसा अडानी को देकर सरकारी जमीन और सरकारी सम्पति, एअरपोर्ट, रोड सब कुछ खरीद लिया।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ हमने पब्लिक सेक्­टर बनाया लेकिन वे एक एक पब्लिक सेक्­टर को नुकसान में डालकर उसको अडानी जैसे लोगों के हाथ में दे रहे हैं लेकिन आज वही लोग बोलते हैं कि हमने देश को बढ़ाया है। एक ही आदमी को 82,000 करोड़ रुपए का लोन दिया।

किसी किसान, मजदूर या किसी अन्य को नहीं दिया।’’ कांग्रेस नेता ने कहा , ‘‘ आजादी के बाद महत्­वपूर्ण संस्­थाओं का निर्माण किया गया लेकिन आज उन सबका दुरुपयोग हो रहा है। ईडी, सीबीआई, आईबी, इंकम टैक्­स, इलेक्­शन कमीशन हो किसी संस्­था को उन्­होंने नहीं छोड़ा, सब में हाथ डालते रहते और ऊपर से बोलते हैं कि मोदी बहुत डेमोक्रटिक है, मोदी किसी से डरता नहीं, मेरी छाती 56 इंच है।

अरे भाई छाती को क्­या देखना है। दुबले पतले भी है तो चलेगा, लेकिन देश को दुबला मत बनाओ, देश को मजबूत बनाना है, हमने मजबूत बनाया था लेकिन उसको कमजोर बना रहे हो और ऊपर से कहते हो सब कुछ मैंने किया है, कांग्रेस ने 70 साल में क्­या किया। कांग्रेस 70 साल में अगर कुछ नहीं करती, डेमोक्रसी नहीं बचाती, संविधान नहीं बचाती तो आज मोदी साहब प्रधानमंत्री कैसे होते।

’’ कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोडो यात्रा की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा ‘‘ हमारे नेता 3,700 किलोमीटर पैदल चले हैं। आप कम से कम नागा एरिया में विलेज टू विलेज के रोड़ पर एक बार 100 किलोमीटर चलकर दिखाओ। आपको मालूम होगा यहाँ की स्थिति क्या है, कैसे रोड़ हैं।

Leave a Reply