और एक साल बने रहेंगे आईएएस आन्जनेय कुमार , आजम खान पर की थी सख्त कार्रवाई

लखनऊ । सपा नेता मोहम्मद आजम खां पर सख्त कार्रवाई को लेकर चर्चा में रहे तेज तर्राक आईएएस आन्जनेय कुमार सिंह फिलहाल मुरादाबाद के मंडलायुक्त बने रहेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि  सिंह की प्रतिनियुक्ति के कार्यकाल को बढ़ाने के अनुरोध को केन्द्र सरकार ने नियमों में शिथिलता बरतते हुये स्वीकार कर लिया है।

यह दूसरी बार है जब वर्ष 2005 कैडर के आईएएस  सिंह की उत्तर प्रदेश में प्रतिनियुक्ति कार्यकाल को बढाया गया है। नये आदेश के अनुसार  सिंह अब 15 फरवरी 2024 तक उत्तर प्रदेश में प्रतिनियुक्ति पर रहेंगे। इससे पहले  सिंह मंडलायुक्त का प्रभार जिलाधिकारी को सौंप कर अपने मूल कैडर सिक्किम के लिए कार्यमुक्त होने पर दो महीने की लंबी छुट्टी पर चले गए थे।

गौरतलब है कि 19 फरवरी 2019 को वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह की कार्यशैली और सख्त रवैए को मद्देनजर रखते हुए उन्हें रामपुर का जिलाधिकारी नियुक्त किया गया था।

उस दौरान न्याय की उम्मीद लिए 27 किसान जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह से जमीनों पर अवैध कब्जे के संबंध में मिले तो उनकी शिकायत सही पाई जाने के बाद सभी मामलों में आजÞम खां के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराने के आदेश दिए गए थे। सपा नेता के विरुद्ध एक के बाद एक 98 मामले दर्ज हुए थे।

उस दौरान जौहर यूनिवर्सिटी की चारदीवारी से 172 एकड़ सरकारी जमीनों को कब्जा मुक्त कराया गया था। सपा नेता आजम खां के विधायक बेटे अब्दुल्ला आजम खां को फर्जी दस्तावेज मामले में अयोग्य घोषित किया गया था।

एक मामले में रामपुर सीजेएम कोर्ट द्वारा आजÞम खां और उनकी पत्नी तंजीन फातिमा और बेटे अब्दुल्ला आजम को जेल भी भेजा गया था। पिछले साल हुये विधानसभा चुनाव में मुरादाबाद के कमिश्नर आन्जनेय कुमार सिंह की कार्य पद्धति की चुनाव आयोग ने भी तारीफ की थी। इससे पूर्व डीएम रामपुर से तबादला होने पर रामपुर के लोगों ने उन्हें बग्घी में बैठाकर फूल बरसाते हुए विदा किया था।

आन्जनेय कुमार सिंह उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के मूल निवासी हैं। योगी सरकार के आदेश के बाद आजÞम खां पर शिकंजा कसा गया था। चाहे विवादित बयान हों या फिर जÞमीनों पर अवैध कब्जे की कार्रवाई से खुश होकर केंद्र सरकार ने आन्जनेय कुमार सिंह की प्रतिनियुक्ति बढ़ाने का फैसला किया था।

डीएम रहते उन्होंने शासनादेश के मुताबिक ऐसे तमाम लोगों को चिन्हित करके उत्तर प्रदेश एंटी भू-माफिया पोर्टल पर दर्ज कराया था, जिसमें तत्कालीन सपा सांसद आजम खां भी शामिल थे। आन्जनेय कुमार सिंह की प्रतिनियुक्ति कार्यकाल पूरा हो जाने के बाद अब उत्तर प्रदेश से अपने मूल कैडर में वापसी हो गई है।

आन्जनेय कुमार सिंह 2005 बैच के सिक्किम कैडर के अधिकारी हैं। सामान्य नियमों के तहत पूर्व में भी उनकी नियुक्ति नहीं बढ सकती थी लेकिन केंद्र सरकार द्वारा नियमों में शिथिलता बरतते हुए दो साल 14 फरवरी 2023 तक की प्रतिनियुक्ति बढ़ाने का फैसला किया था।

Leave a Reply