डोभाल ने पेत्रुशेव के साथ द्विपक्षीय बातचीत की

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने  रूस के सुरक्षा प्रमुख निकोलाई पेत्रुशेव के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। इस दौरान दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों के साथ-साथ क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास पर भी चर्चा की। एक बयान में यह जानकारी दी गई है।  डोभाल ने रूस के उप प्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव के साथ भी बातचीत की।

डोभाल अफगानिस्तान पर पांचवीं क्षेत्रीय वार्ता में भाग लेने के लिए 07 से 09 फरवरी तक मास्को की यात्रा पर थे। क्षेत्रीय बैठक में मेजबान देश के अलावा, भारत, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, चीन, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के प्रतिनिधि शामिल थे। चर्चा किए गए मुद्दों में अफगानिस्तान के सामने सुरक्षा और मानवीय चुनौतियां शामिल हैं।

बयान के अनुसार  डोभाल ने 08 फरवरी को अफगानिस्तान पर सुरक्षा परिषदों के सचिवों/राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की 5वीं बहुपक्षीय बैठक में यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया कि अफगानिस्तान क्षेत्रीय या विश्व स्तर पर कट्टरता और आतंकवाद का स्रोत न बने।

उन्होंने यह भी बताया कि अफगान लोगों की भलाई और मानवीय जरूरतें भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता है। डोभाल ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा की।

Leave a Reply