मेघालय चुनाव अभियान में कांग्रेस करेगी सूक्ष्म प्रबंधन

शिलांग। मेघालय में कांग्रेस अपने चुनावी अभियान का सूक्ष्म प्रबंधन करेगी और मुख्य रूप से घर-घर जाकर संपर्क करने पर ध्यान केंद्रित करेगी। मेघालय प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विंसेंट एच पाला ने  कहा ‘‘ चुनावी खर्च में कटौती करने और मतदाताओं के साथ एक व्यक्तिगत जुड़ाव स्थापित करने के लिए हम लोगों से लोगों के जुड़ने के नियम का पालन करेंगे, मेघालय कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वह सतंगा-साइपुंग निर्वाचन क्षेत्र में बड़ी रैलियों की मेजबानी नहीं करेंगे, जहां से वह विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

पूर्व केंद्रीय जल संसाधन मंत्री एवं मेघालय के शिलांग लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के सांसद श्री पाला ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि कांग्रेस उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा ‘‘हमारे उम्मीदवार प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं के साथ व्यक्तिगत संबंध बना रहे हैं। और यही इस चुनाव में फर्क होगा।’’ उन्होंने भरोसा जताया कि प्रदेश की जनता अब भी कांग्रेस पर विश्वास करती है।

पाला ने कहा, हम आक्रामक प्रचार के लिए नहीं जाएंगे और इस समय तक लोग बहुत अच्छी तरह से जान गये हैं कि सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), तृणमूल और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) क्या कर रही है।कांग्रेस विधायकों के पार्टी छोड़ने के बारे में पूछे जाने पर पाला ने कहा, ‘‘ उन्होंने पार्टी का साथ छोड़कर हमें ऐसे उम्मीदवारों का चयन करने के लिए पर्याप्त समय दिया, जिनका दिल कांग्रेस के साथ है।

अब हम पूरे जोश के साथ लोगों के समक्ष काम करने के लिए उत्साहित नए चेहरे पेश कर सकते हैं। वर्ष 2018 के चुनावों में 21 सीटों पर जीत के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के बाद, मेघालय में कांग्रेस को उस समय झटका लगा जब कांग्रेस के 17 में से 12 विधायक पार्टी छोड़कर नवंबर 2021 में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गये और 2022 में शेष पांच को उनकी पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए निलंबित कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि इस बार पार्टी ने कई युवा और नए चेहरों को मैदान में उतारा है क्योंकि राज्य का नेतृत्व करने के लिए युवा नेताओं की जरूरत है। पाला ने यह भी कहा कि कांग्रेस स्पष्ट जनादेश मांगने वाले लोगों के पास जाएगी।हम सरकार बनाने के लिए अपने दम पर 35 से ज्यादा सीटें जीतने को लेकर आश्वस्त हैं। खंडित जनादेश की स्थिति में राज्य में उभर रहे राजनीतिक समीकरण पर  पाला ने कहा कि कोई भी पद या चुनाव पूर्व गठबंधन पार्टी आलाकमान की सहमति पर निर्भर करेगा।

Leave a Reply