एकजुट होना है तो सभी दलों के साथ होगी बातचीत : नीतीश

पटना । बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  कहा कि अगर देश भर में विपक्षी दलों को एकजुट होना है तो सभी दलों के साथ बैठकर बातचीत होगी। कुमार ने इंदिरा गांधी विज्ञान परिसर, पटना स्थित तारामंडल के प्रोजेक्शन सिस्टम के किये जा रहे आधुनिकीकरण कार्य का जायजा लेने के बाद संवाददाताओं के देश की यात्रा पर जाने के सवाल पर कहा कि एक बार हम प्रत्येक पार्टियों से बातचीत कर चुके हैं। अभी कई पार्टियों का अपना-अपना कार्यक्रम चल रहा है।

जब उनका कार्यक्रम समाप्त हो जायेगा और वे बुलायेंगे तो कितने दल आगे मिलकर काम करेंगे, यह बैठकर तय हो जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी सभी पार्टियां अपने-अपने काम में लगी हैं। लोकसभा चुनाव में अब ज्यादा दिन नहीं हैं। हमलोग इंतजार कर रहे हैं कि सभी दल एक साथ बैठकर चर्चा करें। बिहार में हमलोग सात पार्टियों को साथ में लेकर सरकार चला रहे हैं। बिहार में इसको लेकर कोई दिक्कत नहीं है लेकिन अगर देश भर में विपक्षी दलों को एकजुट होना है तो सभी दलों के साथ बैठकर बातचीत होगी।

कांग्रेस की अभी यात्रा चल रही है। सभी लोग जब फ्री हो जायेंगे तो मिल बैठकर चर्चा करेंगे। श्री कुमार ने जनता दल यूनाइटेड (जदयू) संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा के बयान से संबंधित सवाल पर कहा कि उन्हें जो कहना था वह पहले ही कह चुके हैं। वो क्या बोल रहे हैं, उन्हें नहीं पता।

एक बात हम बार-बार कह रहे हैं कि किसी भी राजनीतिक पार्टी में कोई बात होती है तो उस पर आपस में चर्चा होती है न कि सार्वजनिक रूप से। प्रतिदिन उसके बारे में नहीं बोला जाता है। जिन लोगों को अपनी बातें कहनी हैं उन्हें पार्टी में अपनी बातें कहनी चाहिए। पहले वे बहुत अच्छा कर रहे थे, अचानक उनको क्या हो गया पता नहीं। हमसे एक महीने से कोई बात नहीं हुयी है। हर आदमी को बोलने का अधिकार है।

Leave a Reply