दिल्ली के पर्यटन स्थलों में शामिल हो आजाद हिन्द ग्राम

नयी दिल्ली। कांग्रेस ने बाहरी दिल्ली के टिकरी कलां स्थित आजाद हिन्द ग्राम को दिल्ली सरकार के पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल किये जाने की मांग की है। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस समिति के वरिष्ठ प्रवक्ता डॉ नरेश कुमार ने  नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद कहा कि नेताजी इस ग्राम में अपना आखिरी भाषण देने के बाद भारत से बर्मा के लिये निकल गये थे।

इसी की याद में यहां उनके नाम पर यह स्मारक बनाया गया था। डॉ कुमार ने दिल्ली के उप-राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना और मुख्यमंत्री केजरीवाल से इस ग्राम को दिल्ली सरकार के पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल किये जाने जाने की मांग की है और यहां मूलभूत सुविधाओं को मुहैया कराने पर भी जोर दिया है। डॉ कुमार ने ग्राम पंचायत की ओर से आयोजित हवन एवं ध्वजारोहण कार्यक्रम में हिस्सा लिया और इस मौके पर उनके साथ वरिष्ठ नेता संजय चौधरी तथा ब्लॉक अध्यक्ष डॉ जीत सिंह यादव भी उपस्थित रहे।

उन्होंने कहा कि टिकरी कलां मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर नेताजी सुभाष चन्द्र के नाम पर किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के युवाओं को इस बात की बहुत ही कम जानकारी है कि नेताजी 1921 से 1939 तक कांग्रेस के सक्रिय सदस्य रहे थे और 1938 में कांग्रेस के 51वें सत्र में हीरापुर अधिवेशन में कांग्रेस अध्यक्ष चुने गये थे।

Leave a Reply