कृषि और एयरक्राफ्ट सेक्टर में निवेश करेगा फ्रांस

लखनऊ। किसानों की आय दोगुनी करने के योगी सरकार के लक्ष्य को हासिल करने में अब फ्रांस की कंपनियां भी सहयोग करेंगी। फ्रांस में निवेश की संभावनाएं तलाशने गई टीम योगी को कृषि और एयरक्राफ्ट मेंटीनेंस जैसे क्षेत्रों में कंपनियों की ओर से निवेश के महत्वपूर्ण प्रस्ताव मिले हैं।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल के फ्रांस के पेरिस में रोड शो के दौरान यह प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। वहीं, जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह के नेतृत्व में सिंगापुर गए प्रतिनिधिमंडल ने भी सिंगापुर के व्यापारिक समुदाय के साथ 7700 करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं जबकि यूके और यूएस जैसे देशों से चार लाख करोड़ के निवेश के प्रस्ताव मिल चुके हैं।

अधिकृत सूत्रों ने बताया कियोगी ने फरवरी 2023 में होने जा रही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के जरिए 10 लाख करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य रखा है। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और आईटी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय के नेतृत्व में फ्रांस में रोड शो व बिजनेस मीटिंग के जरिए हजारों करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। प्रतिनिधिमंडल ने इनोटेरा एजी के सीईओ पास्कल फॉन से मुलाकात की, जिन्होंने प्रदेश सरकार के साथ 1000 करोड़ के निवेश इंटेंट पर हस्ताक्षर किए।

इस निवेश के जरिए इनोटेरा प्लेटफॉर्म का सेट-अप किया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल सैफरन ग्रुप के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट इंटरनेशनल एंड पब्लिक अफेयर्स मार्टिन क्लॉट्ज से मुलाकात की और उत्तर प्रदेश में निवेश योजनाओं पर चर्चा हुई। प्रतिनिधिमंडल ने उन्हें यूपीजीआईएस 2023 के लिए आमंत्रित किया है।

Leave a Reply