दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल3 पर उड़ाने कम रखने की सलाह

नयी दिल्ली।  सरकार ने संसद में बताया कि नयी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई हड्डे (आईजीआई एयरपोर्ट) पर भीड़भाड़ से निपटने के उद्देश्य से एयरपोर्ट संचालक ने अधिक भीड़ वाले समय में टी3 पर उड़ानें कम करने या उन्हें अन्य दो टर्मिनलों पर स्थानांतरित करने की सलाह दी है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय में राज्य मंत्री जनरल (डॉ) वी के सिंह (सेवानिवृत्त) ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि यात्रियों के प्रवेश के लिए दो अतिरिक्त प्रवेश द्वार खोले गए हैं, ट्रैफिक मार्शलों की संख्या बढ़ाने और प्रवेश द्वारा पर प्रतीक्षा समय दर्शाने वाले बोर्ड लगाने जैसे कई प्रबंध किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ से निपटने के लिए हवाई अड्डे पर अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती, प्रांगण में वाहनों की आवाजाही को सुचारु रखने के लिए ट्रैफिक मार्शल की संख्या बढ़ाने तथा यात्रियों को दिशा-बताने के लिए नाक पॉइंट पर एंट्री गेट नंबर के साथ न्यूनतम प्रतीक्षा समय प्रदर्शित करने वाला बोर्ड लगाने जैसे उपाय किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि वहां प्रतीक्षा समय के बारे में जानकारी सोशल मीडिया के जरिए शेयर की जा रही है तथा यात्रियों के लिए प्रवेश द्वार पर हवाई टिकट/बोर्डिंग पास और पहचान प्रमाण दस्तावेज के साथ तैयार रहने के लिए जागरुक बनाने के साथ उनकी मदद के लिए प्रवेश द्वारा पर विशेष कर्मी तैनात किए गए हैं। नागरिक उड्डयन मंत्री ने बताया कि यात्रियों के प्रवेश के लिए दो अतिरिक्त प्रवेश द्वार खोले गए हैं, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) द्वारा अतिरिक्त जनशक्ति की तैनाती, सामान की जांच के लिए अतिरिक्त एक्स-रे मशीनों की, सीसीटीवी और कमांड सेंटर के माध्यम से निगरानी और भीड़ प्रबंधन के लिए काउंट मीटर का उपयोग किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि आईजीआई हवाई अड्डे के एयरपोर्ट संचालक ने अधिक भीड़ वाले समय के दौरान टी3 पर उड़ानें कम करने या उन्हें अन्य दो टर्मिनलों पर स्थानांतरित करने की सलाह दी है। इसके अलावा एयरलाइनों को सभी चेक-इन/बैगेज ड्रॉप काउंटरों पर पर्याप्त जनशक्ति तैनात करने की सलाह दी गई है। एयरलाइनों को यात्रियों के आसान प्रवाह में मदद के लिए जारी किए गए टिकटों पर बारकोड का पूर्ण अनुपालन करने की सलाह दी गई है तथा हवाई यात्रियों को भी डिजीयात्रा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Leave a Reply