शहीद मेमोरियल कप के 9वें संस्करण में यूपीईएस ने शहीदों के परिवारों को दी श्रद्धांजलि 

देहरादून। यूपीईएस द्वारा आयोजित शहीद मेमोरियल कप का 9वां संस्करण 13 दिसंबर, 2022 को शुरू हुआ और 27 दिसंबर, 2022 को यूपीईएस स्पोर्ट्स ग्राउंड, बिधोली कैंपस, देहरादून में संपन्न होगा।

भारतीय सशस्त्र बलों के शहीदों को सम्मानित करने और उनके परिवारों का समर्थन करने के लिए वार्षिक क्रिकेट टूर्नामेंट पहली बार 2014 में शुरू हुआ था।
इस वर्ष, यह आयोजन दिवंगत नायक हरेंद्र सिंह जी की स्मृति में आयोजित किया गया है और इसमें उत्तराखंड राज्य के विभिन्न विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों, जैसे कृषि, सचिवालय, वेतन जल निगम, स्कूल शिक्षा, डीजी मेडिकल, यूपी सिंचाई, आदि से संबंधित 10 टीमों को शामिल किया जाएगा।
पुष्पांजलि के साथ शुरू हुए इस समारोह का उद्घाटन श्री शरद मेहरा, अध्यक्ष, एचईआरएस, डॉ. सुनील राय, कुलपति, डॉ. राम शर्मा, प्रो-वाइस चांसलर, श्री मनीष मदान, रजिस्ट्रार और यूपीईएस के डीन ने किया। यूपीईएस ब्लू और एजुकेशन इलेवन क्रिकेट टीमों के सदस्यों ने भी अपने पहले मैच से पहले शहीद को श्रद्धांजलि दी।

ये टूर्नामेंटअब विश्वविद्यालय के नेतृत्व में एक शानदार पहल और परंपरा है, जिसका उद्देश्य हमारे राष्ट्रीय नायकों द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना और उनके परिवारों को आर्थिक रूप से समर्थन देना है। इस वर्ष, यह आयोजन उत्तराखंड में पौड़ी गढ़वाल जिले के पीपलसारी गांव के एक शहीद की याद में किया जा रहा है।

दिवंगत नाइक हरेंद्र सिंह के परिवार में उनके पिता श्री चव्हाण सिंह रावत, माता श्रीमती सरोजिनी देवी, पत्नी श्रीमती लता देवी और दो बच्चे हैं।
इस संस्करण के प्रारंभिक मैच 13 से 22 दिसंबर तक होंगे, इसके बाद 24 और 26 दिसंबर को सेमीफाइनल और 27 दिसंबर को फाइनल होगा। समापन समारोह में, नारी श्रीमती लता देवी जी और उनके परिवार को नमन प्रोजेक्ट के तहत समर्थन के टोकन, दोनों बच्चों के लिए छात्रवृत्ति और नौकरी के अवसर से सम्मानित किया जाएगा।

यूपीईएस के बारे में:

उत्तराखंड के राज्य विधानमंडल के यूपीईएस अधिनियम, 2003 के माध्यम से 2003 में स्थापित, यूपीईएस एक यूजीसी-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय है और नैक द्वारा ग्रेड ‘ए’ से मान्यता प्राप्त है। नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ), शिक्षा मंत्रालय ने भारत भर के कॉलेजों और संस्थानों में यूपीईएस को 65वां स्थान दिया है, यूपीईएस को इंजीनियरिंग श्रेणी में 61वां, प्रबंधन श्रेणी में 41वां और कानून श्रेणी में 21वां स्थान दिया है।

यूपीईएस ने क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में एशिया में 243 रैंक के साथ शानदार शुरुआत की है। विश्वविद्यालय ने पिछले कुछ वर्षों में 90%+ प्लेसमेंट के साथ विश्व स्तर पर प्रशंसित क्यूएस रेटिंग द्वारा रोजगार (प्लेसमेंट) पर 5-स्टार प्राप्त किए हैं।

यूपीईएस अपने आठ स्कूलों के माध्यम से स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करता है: स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, स्कूल ऑफ कंप्यूटर साइंस, स्कूल ऑफ डिजाइन, स्कूल ऑफ लॉ, स्कूल ऑफ बिजनेस, स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी, स्कूल ऑफ मॉडर्न मीडिया और स्कूल ऑफ लिबरल में पढ़ता है।

प्रोजेक्ट नमन के बारे में

यह पहल उत्तराखंड के सशस्त्र बलों के शहीदों की याद में 2014 से यूपीईएस द्वारा आयोजित वार्षिक शहीद मेमोरियल टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का विस्तार है, ताकि उनके परिवार के सदस्यों को सम्मानित किया जा सके और उन्हें एकमुश्त वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके। अपनी विरासत को जारी रखते हुए, यूपीईएस ने अपनी नई सामाजिक प्रभाव पहल ‘प्रोजेक्ट नमन’ की शुरुआत की – भारतीय सशस्त्र बलों के बहादुर शहीदों को श्रद्धांजलि देने वाली एक पहल, जिन्होंने राष्ट्र के प्रति कर्तव्य और सेवा के लिए अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान दिया।
इस विश्वास के आधार पर कि शिक्षा और इसकी शक्ति कई तरह से सकारात्मक बदलाव ला सकती है, प्रोजेक्ट नमन शहीद के आश्रितों को निम्नलिखित सहायता प्रदान करता है।

  •  एक शहीद के बच्चों की वार्षिक स्कूली शिक्षा के लिए वित्त पोषण।
  • नौकरी के अवसरों के लिए योग्य आश्रितों का मार्गदर्शन और समर्थन करना।
  • ‘प्रोजेक्ट शक्ति’ के तहत वीर नारी (शहीद की विधवा) को विशेष विकास प्रशिक्षण प्रदान करें- महिला सशक्तिकरण का समर्थन करने वाला मौजूदा यूपीईएस हस्तक्षेप।

Leave a Reply