शुगर पर नियंत्रण के लिए जीवनशैली में बदलाव जरूरी

विश्व मधुमेह दिवस पर दून मेडिकल कालेज में कार्यक्रम आयोजित

देहरादून । दून मेडिकल कॉलेज में कम्युनिटी मेडिसिन विभाग की ओर से सोमवार को विश्व मधुमेह दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मधुमेह रोग के प्रकार, कारण, उपचार, जांच एवं नियंत्रण पर विस्तार से जानकारी दी गई।
मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना ने कहा कि गैर संचारी रोगों में मधुमेह का प्रसार अत्यधिक तीव्रता से हो रहा है और इस कारण मरने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। समाज के हर वर्ग को इसके प्रति जागरूक रहने की जरूरत है।

कहा कि जीवनशैली और खानपान में बदलाव कर शुगर को नियंत्रित रखा जा सकता है। इस दौरान विभागाध्यक्ष डा. देववत राय ने कहा कि देश में 20-70 वर्ष की आयु वर्ग की नौ प्रतिशत आबादी मधुमेह से पीड़ित है, जो कि चिंताजनक है। पीजी रेजिडेंट डा. फरहत रफीक, डा. मनस्विनी, डा. शिप्रा, डा. अवनीश, डा. शिखर, डा.हिमानी व डा. जया ने भी मधुमेह रोग से बचने से संबंधित तमाम जानकारियां दी।

डा. चित्रा जोशी, डा. नवीन थपलियाल, डा. संजय गौड़, डा. धीरज गुप्ता, डा. अनुपमा आर्या, शमशेर सिंह, रविन्द्र बिष्ट आदि भी इस दौरान उपस्थित रहे। वहीं शहरी स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र मेहूंवाला और ग्रामीण स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र नया गांव पेलियो में भी मधुमेह दिवस पर लोग के साथ स्वास्थ्य चर्चा की गई। केंद्र प्रभारी डा. सुनील व डा. मनोजीत दास ने मधुमेह से बचाव की जानकारी लोगों को दी।

Leave a Reply