शाह ने कहा, तमिल सबसे पुरानी भाषा, इस पर पूरे देश को है गर्व

चेन्नई । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मातृभाषा में चिकित्सा और इंजीनियरिंग शिक्षा पेशकश की आवश्यकता की पुरजोर वकालत करते हुए तमिलनाडु सरकार से इस संबंध में नेतृत्व करने का आग्रह किया और कहा कि तमिल सबसे पुरानी भाषा है तथा पूरे देश को इस पर गर्व है।

शाह ने यहां इंडिया सीमेंट्स की प्लेटिनम जुबली को संबोधित करते हुए कहा कि अगर तमिलनाडु इस तरह के पाठ्यक्रम तमिल में शुरू करता है तो यह बहुत अच्छा होगा क्योंकि यह छात्रों के लिए आसान होगा। साथ ही छात्र अपनी मातृभाषा में अनुसंधान और विकास भी कर सकते हैं। उन्होंने कहा,चिकित्सा और इंजीनियरिंग शिक्षा तमिल और तमिलनाडु सरकार को इसका नेतृत्व करना चाहिए और इसे शुरू करना चाहिए। तमिल सबसे पुरानी भाषा है और पूरे देश को इस पर गर्व है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने रक्षा गलियारे जैसी विभिन्न परियोजनाओं को सूचीबद्ध किया और कहा कि पिछले आठ वर्षों के दौरान राज्य तथा केंद्रीय अनुदान में कर विचलन कई गुना बढ़ गया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा,‘‘सबसे पहले मैं एन श्रीनिवासन (इंडिया सीमेंट्स के वाइस चेयरमैन और एमडी) और उनकी टीम को हार्दिक बधाई देना चाहता हूं क्योंकि कोई भी संस्थान जो 75 साल पूरे करता है, आपको खुद को एक नेता के रूप में साबित करना होता है तभी 75 सालों का सफर पूरा हुआ।
उन्होंने कहा,‘‘अगर कोई कंपनी 75 साल से अस्तित्व में है तो यह दर्शाता है कि वह उस सेगमेंट में अग्रणी है।

शाह ने कहा ‘‘ किसी भी देश के विकास के लिए, बुनियादी आवश्यकता बुनियादी ढाँचा है और बुनियादी ढाँचे को बेहतर बनाने के लिए बुनियादी आवश्यकता सीमेंट की होगी। सीमेंट उत्पादन अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिए और मैं कह सकता हूं कि सीमेंट उद्योग में इंडिया सीमेंट्स ने शुरुआत से ही अच्छी गुणवत्ता वाले सीमेंट का योगदान दिया है तथा 10 कारखानों के साथ डेढ़ करोड़ टन से अधिक का उत्पादन किया है।
उन्होंने कहा,‘‘हमारा देश विकास की दिशा में मजबूती से आगे बढ़ रहा है। आज मुझे विश्वास है कि 2025 में भारत निश्चित रूप से पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। मैं यह निश्चित रूप से कह सकता हूं क्योंकि केवल आठ वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था 11 से घटकर पांच हो गई है।

उन्होंने कहा,‘‘हाल ही में, मॉर्गन स्टेनली की एक रिपोर्ट है कि 2027 में भारत विश्व की अर्थव्यवस्था में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा। इसे कोई नहीं रोक सकता और इसके लिए बुनियादी ढांचा बहुत महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply