धोखाधड़ी मामला : एक और जालसाज हुआ गिरफ्तार

भुवनेश्वर। ओडिशा में भुवनेश्वर के आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने 2.35 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी में एक और जालसाज को गिरफ्तार किया है। ईओडब्ल्यू सूत्रों ने जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि आरोपी विजय भारद्वाज को नौ नवंबर को उत्तर प्रदेश के एटा से गिरफ्तार किया गया।

जिसके बाद, आरोपी को एटा सीजेएम के समक्ष पेश किया गया और ट्रांजिट रिमांड पर भुवनेश्वर लाया गया। उसे शनिवार को जेएमएफसी, बारबिल के समक्ष पेश किया जाएगा। इससे पहले, एक और मामले में हिमांशु भंडारी को गिरफ्तार किया गया था।

क्योंझर में जोडा के प्रमोद कुमार राउत द्वारा दायर एक शिकायत के आधार पर दर्ज मामले में बताया गया कि बिजय और अन्य लोगों ने उनकी बीमा पॉलिसी के खिलाफ केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री राहत कोष योजना से तीन करोड़ रुपये का भुगतान करने के लिए उन्हें 2.35 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी की। जांच से पता चला कि राउत को एक व्यक्ति का फोन आया, जिसने खुद को वित्त मंत्रालय के फंड रिलीजिंग हेड ए.के.वालिया के रूप में बताया।

वालिया ने उन्हें बताया कि उनकी बीमा पॉलिसी ‘प्रधान मंत्री राहत कोष योजना’ और केंद्र सरकार के तहत चुनी गई है। उसके खाते में तीन करोड़ रुपये जारी करेगा। इसके बाद राउत को उनके मोबाइल में व्हाट्सएप के माध्यम से एक पत्र मिला, जिसमें उन्हें बकाया भुगतान करने और अगले चार घंटों के भीतर 1,56,36,500 रुपये प्राप्त करने के लिए कहा गया था।

जब शिकायतकर्ता ने जवाब नहीं दिया कुछ दिनों के लिए एक पत्र में कई लोगों ने अपनी पहचान एके के कार्यालय में कर्मचारियों के रूप में की। वालिया ने उन्हें अलग-अलग नंबरों से फोन किया और आरटीजीएस के जरिए पैसे ट्रांसफर करने के लिए राजी किया। राजी होने पर राउत ने करीब 2.35 करोड़ रुपये किश्तों में ट्रांसफर किए।

निर्धारित समय बीत जाने के बाद भी जब शिकायतकर्ता को कोई राशि प्राप्त नहीं हुई तो उसने शिकायत दर्ज कराई। जांच के दौरान यह पाया गया कि वालिया जैसा कोई व्यक्ति नहीं है, बल्कि वर्तमान आरोपी और उसके साथियों ने शिकायतकर्ता को केंद्र सरकार, आईआरडीए, आरबीआई और आयकर के उच्च-स्तरीय अधिकारियों के रूप में प्रतिरूपित करके धोखा दिया है।

Leave a Reply