रूस पर यूक्रेन की पानी आपूर्ति को नुकसान पहुंचाने का आरोप

कीव। यूक्रेनी सेना और संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने आरोप लगाया है कि रूसी सेना ने अप्रैल में जानबूझकर यूक्रेन की पानी आपूर्ति काट दी थी। यूक्रेन के दक्षिणी तटीय शहर मायकोलैव में पिछले छह महीने से घरों में पीने का साफ पानी उपलब्ध नहीं है।

उपग्रह चित्रों और डेटा से पता चलता है कि रूसी नियंत्रण के अंतर्गत इस शहर की पाइपलाइन को जानबूझकर नुकसान पहुंचाया गया था। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हाल के दिनों में रूस ने यूक्रेन की बिजली और पानी अवसंरचनाओं को लगातार निशाना बनाया है, जिससे पूरे देश में इनकी आपूर्ति में कमी हो गई है। नागरिक जीवन के लिए महत्वपूर्ण संसाधनों को नुकसान पहुंचाना या नष्ट करना अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पूरी तरह से उल्लंघन माना जाता है।

मायकोलैव की सड़कों पर स्वच्छ पेयजल इकट्ठा करने के लिए लोगों की लंबी कतारें बहुत खतरनाक हैं क्योंकि यहां पर रूस की ओर से प्राय: गोलाबारी की जाती है। रूसी आक्रमण के बाद से यह शहर यूक्रेन के नियंत्रण में रहा है। इस वर्ष अप्रैल में, एक यूक्रेनी समाचारपत्र ने कुछ चित्रों को प्रकाशित किया था, जिसमें कहा गया कि रूसी बलों द्वारा मायकोलैव की एकमात्र जल आपूर्ति करने वाली पाइपलाइन को नुकसान पहुंचाया गया।

Leave a Reply