ब्रिटेन: नए प्रधानमंत्री पद की रेस में बोरिस जॉनसन

नयी दिल्ली। ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री पद के लिए जल्द ही चुनाव हो सकता है। इन सबके बीच पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी अब अपनी सक्रियता दिखाने लगे हैं। वह अपनी छुट्टियों को बीच में ही रद्द करके लंदन पहुंच गए हैं।

माना जा रहा है कि जॉनसन एक बार फिर से पीएम पद की दावेदारी पेश करेंगे। कंजरवेटिव पार्टी के कुछ सदस्य बोरिस जॉनसन के पक्ष में हैं। हालांकि, प्रधानमंत्री पद की रेस में ऋषि सुनक सबसे आगे माने जा रहे हैं।

कंजरवेटिव पार्टी के ज्यादातर सांसद ऋषि सुनक के पक्ष में हैं। ऋषि सुनक के अलावा पेनी मोर्डेंट भी प्रधानमंत्री पद की रेस में सामने हैं।  मना जा रहा है कि 24 अक्टूबर को प्रधानमंत्री पद के लिए मतदान हो सकता है।

जिसे 100 एमपी का समर्थन मिलेगा, वह प्रधानमंत्री पद के लिए लड़ेगा। लिज ट्रस से पिछड़ने के बाद प्रधानमंत्री पद की रेस में ऋषि सुनक दूसरे नंबर पर थे। हालांकि, उनकी ब्रिटेन में लोकप्रियता काफी बढ़ी है।

कोरोना महामारी के दौरान उनका नाम खूब चर्चा में रहा था। ऋषि सुनक ने ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को बेहतर तरीके से संभाला था। ब्रिटेन फिलहाल खराब अर्थव्यवस्था की वजह से संकट में है। यही कारण है कि वहां राजनीति में भी उठापटक लगातार जारी है।

प्रधानमंत्री पद की रेस में शामिल सभी नेता अब अपने दांव पर लगाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। लेकिन बोरिस जॉनसन की सक्रियता ने इस रेस को और दिलचस्प बना दिया है। 

Leave a Reply