ब्रिटेन की प्रधानमंत्री का पार्टी नेता के पद से इस्तीफा

नयी दिल्ली।  ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने बृहस्पतिवार को पार्टी नेता के पद से इस्तीफा दे दिया। ट्रस ने कहा कि वह जनादेश का पालन नहीं कर पा रहीं थी । इस तरह केवल 45 दिन में लंदन स्थित 10 डाउनिंग स्ट्रीट में उनका कार्यकाल समाप्त हो गया। ट्रस पार्टी द्वारा उनके उत्तराधिकारी का चुनाव होने तक कामकाज देखती रहेंगी।

रिषी सुनक प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे

रिषी सुनक को अब प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है लेकिन आपस में बंटी हुई टोरी पार्टी में अभी तक इस लिहाज से आम सहमति नहीं बनी है। विपक्षी लेबर पार्टी ने तत्काल आम चुनाव कराने की अपनी मांग दोहराई है। बताया जाता है कि पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी दौड़ में शामिल होने पर विचार कर रहे हैं। इस मुकाबले में पिछली बार उम्मीदवार रहे पेनी मॉरडॉंट और सुएला ब्रेवरमैन तथा रक्षा मंत्री बेन बालेस के भी नाम माने जा रहे हैं।

ट्रस ने कहा, मैं मानती हूं कि मैं हालात को देखते हुए उस जनादेश का पालन नहीं कर सकी जिस पर कंजरवेटिव पार्टी ने मुझे चुना था। ट्रस ने कहा कि उन्होंने महाराजा चार्ल्स तृतीय को अपने इस्तीफे के बारे में बताया है और टोरी नेतृत्व चुनाव के प्रभारी 1922 समिति के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रेडी से भी मुलाकात की है। ब्रेडी ने कहा है कि अगले टोरी पार्टी के नये नेता का चुनाव हो जाना चाहिए।

ट्रस ने कहा, हम इस बात के लिए सहमत हो गये हैं कि अगले सप्ताह तक नेतृत्व का चुनाव पूरा किया जाना है। इससे सुनिश्चित होगा कि हम अपनी वित्तीय योजनाओं को पूरा करने के मार्ग पर चलें और अपने देश की आर्थिक स्थिरता एवं राष्ट्रीय सुरक्षा को बनाकर रखें। मैं तब तक प्रधानमंत्री रहूंगी जब तक उत्तराधिकारी का चुनाव नहीं हो जाता।ह्णह्ण अपने पति के साथ 10 डाउनिंग स्ट्रीट से बाहर आईं ट्रस ने कहा कि उन्होंने अत्यधिक अस्थिरता के दौर में पद संभाला था लेकिन अंतत: उन्होंने माना कि वह अपने आर्थिक एजेंडा को पूरा करने के मिशन में विफल रहीं।

 

Leave a Reply