मोदी ने किया स्वदेशी एचटीटी-40 विमान का अनावरण

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  गुजरात के गांधीनगर में हिदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा डिजाइन किए गए स्वदेशी प्रशिक्षक विमान, हिदुस्तान टर्बो ट्रेनर-40 का अनावरण किया। श्री मोदी ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र में इस पांच दिवसीय रक्षा प्रदर्शनी ‘डेफएक्सपो 2022’ का उद्घाटन किया, जो देश में अब तक की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी है।

एचटीटी-40 विमान अत्याधुनिक समसामयिक प्रणालियों से युक्त है और इसे पायलट अनुकूल सुविधाओं के साथ डिजाइन किया गया है। विमान को सेंटर फॉर मिलिट्री एयरवर्थनेस एंड सर्टिफिकेशन (सीईएमआईएलएसी) से व्यापक डिजाइन, विमान प्रणाली और उड़ान परीक्षण के आधार पर स्वीकृति प्रमाण पत्र पहले ही प्राप्त हो चुका है।

इस परियोजना ने पहली उड़ान से लेकर सबसे तेज प्रमाणन प्राप्त करने का रिकॉर्ड भी बनाया है। फरवरी 2021 में, हिदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को बेंगलुरु के एयरो इंडिया 2021 में भारतीय वायु सेना से इसके लिए एक अनुरोध प्रस्ताव (आरएफपी) प्राप्त हुआ था।

इस प्रशिक्षक विमान में 60 प्रतिशत से ज्यादा स्वदेशी सामग्री लगी हुई है और इसे सेंटर फॉर मिलिट्री एयरवर्थनेस एंड सर्टिफिकेशन (सीईएमआईएलएसी), क्षेत्रीय निदेशक वैमानिकी गुणवत्ता आश्वासन (आरडीएक्यूए), विमान और सिस्टम परीक्षण प्रतिष्ठान (एएसटीई) जैसी एजेंसियों द्वारा समर्थन प्रदान किया गया है।

उद्घाटन समारोह के दौरान, प्रधानमंत्री ने उद्योग और स्टार्टअप के माध्यम से अंतरिक्ष क्षेत्र में रक्षा बलों के लिए अभिनव समाधानों को विकसित करने के लिए ‘अंतरिक्ष रक्षा अभियान’ की भी शुरूआत की। प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से गुजरात के बनासकांठा जिले में डिसा वायुसेना अड्डे की भी आधारशिला रखी।

सुत्रों के अनुसार, यह भारत-पाक सीमा से मात्र 130 किमी की दूरी पर है और 2024 से परिचालित होगा। यह देश की सुरक्षा अवसंरचना को मजबूती प्रदान करेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि रणनीतिक रूप से स्थित यह वायुसेना अड्डा पश्चिमी सीमा पर भारतीय वायुसेना की शक्ति को बढ़ाएगा। प्रधानमंत्री मोदी बुधवार और गुरुवार को गुजरात के दो-दिवसीय दौरे पर हैं। राज्य में वह लगभग 15,670 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

Leave a Reply