कीव पर कामिकेज ड्रोन से हमला

कीव।यूक्रेन की राजधानी कीव में हवाई हमले के सायरन बजने के बाद कम से कम तीन विस्फोटों की आवाज सुनी गई । विस्फोट स्थानीय समयानुसार सुबह करीब सात बजे हुये । इनमे से एक शहर के बीचों बीच प्रतीत हो रहा है।

मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि केंद्रीय शेवचेनकिव्स्की क्षेत्र में आवासीय भवनों को नुकसान पहुंचा है। राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने कहा कि हमले तथाकथित कामिकेज ड्रोन से किए गए है। यह हमला एक हफ्ते पहलें किये गये हमलों के बाद किया गया है, जब कीव पर रूसी मिसाइलों द्वारा हमला किया गया और इस राष्ट्रव्यापी हमले में 19 लोग मारे गए थे।

सोशल मीडिया साइट टेलीग्राम के जरिये क्लिट्स्को ने कहा कि वह पिछले सप्ताह कई हमलों के दौरान शेवचेनकिव्स्की जिले में थे। उन्होंने कहा कि बचाव दल मौके पर थे और उन्होंने निवासियों से हवाई हमले के आश्रयों में रहने के लिए कहा।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि पिछले सप्ताह किये गये हमले रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले एक प्रमुख पुल पर बमबारी के प्रतिशोध में थे। पुल पर हमलों के लिए उन्होंने यूक्रेन पर आरोप लगाया था। युद्ध के दौरान यह पहला मौका था जब कीव के केन्द्र को सीधे निशाना बनाया गया था। पुतिन ने यह भी कहा कि अधिकांश निर्दिष्ट लक्ष्यों को निशाना बनाया गया था और यूक्रेन पर अधिक बड़े पैमाने पर हमलों की कोई आवश्यकता नहीं थी। उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य देश को तबाह करना नहीं था।

Leave a Reply