नहीं रहे बदरीनाथ के पूर्व विधायक फोनिया

चमोली। बदरीनाथ विधानसभा के पूर्व विधायक केदार सिंह फोनिया का निधन हो गया है। फोनिया लंबे समय से अस्वस्थ थे।कुछ दिन पूर्व पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत, टिहरी सांसद राज लक्ष्मी शाह समेत कई लोग उनसे मिलने पहुंचे थे।

केदार सिंह फोनिया उत्तर प्रदेश में भी मंत्री रहे और उत्तराखंड राज्य बनने के बाद उत्तराखंड में भी कैबिनेट मिनिस्टर रहे। मंत्री रहते हुए औली को विश्व मानचित्र पर जगह दिलाई थी। जोशीमठ औली रोपवे भी उन्हीं की देन है।

बदरीनाथ विधानसभा के दूरस्थ गांवों में सड़कें पहुंचाने का श्रेय भी उन्हें जाता है। वे चमोली जनपद के चीन सीमा क्षेत्र के गमशाली गांव के निवासी थे।

यूपी में पूर्व कैबिनेट व बदरीनाथ विधायक केदार सिंह फोनिया का शुक्रवार को तड़के निधन हो गया। उन्होंने 1969 में पहली बार विधानसभा के लिए निर्दलीय चुनाव लड़ा था और हार गए थे तब 1991 में विधानसभा चुनाव लड़े और यूपी में कल्याण सिंह की सरकार में पर्यटन मंत्री रहे। वर्ष 1993 और 96 हुए विधानसभा चुनाव में भी जीत गए थे। उत्तराखंड राज्य निर्माण के बाद अंतरिम सरकार में भी वे लोक निर्माण विभाग और पर्यटन मंत्री रहे। उत्तराखंड में 2007 में हुए विधानसभा चुनाव में भी उन्होंने जीत दर्ज की थी, लेकिन खंडूरी सरकार में वे मंत्रीमंडल में शामिल नहीं हो पाए थे।

1 Comment
  1. Trishna singh says

    Dukhad

Leave a Reply