यूपी एटीएस ने 8 संदिग्ध किये गिरफ्तार

लखनऊ। एटीएस की टीम ने जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) से जुड़े आठ संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है।दावा किया गया है ये सभी लोग कई सालों से भारतीय उपमहाद्वीप (विशेष तौर पर भारत एवं बांग्लादेश) में गजवा-ए-हिन्द के उद्देश्य को पूरा करने के लिए अपने आतंकी नेटवर्क को बढ़ाने का काम कर रहे थे।

एटीएस के एक अधिकारी ने बताया कि यूपी एटीएस ने सहारनपुर से लुकमान, कारी मुख्तार, कामिल, शामली से शहजाद, हरिद्वार से मुदस्सिर, झारखंड से नवाजिश अंसारी और सहारनपुर से मोहम्मद अलीम को गिरफ्तार किया है। यूपी एटीएस ने सहयोगी एजेंसियों और स्थानीय पुलिस के सहयोग से इनकी गिरफ्तारी की है।

अधिकारी ने बताया कि लगातार सूचनाएं प्राप्त हो रही थी कि अलकायदा इंडियन सब कॉटिनेंट या अलकायदा बर्र-ए-सगीर तथा उसके सहयोगी संगठन जमात उल मुजाहिद्दीन बांग्लादेश भारतीय उपमहाद्वीप में गजवा-ए-हिंद का उद्देश्य पूरा करने के लिए अपना आतंकी नेटवर्क बढ़ा रहे थे।

इसके लिए इन संगठनों ने भारत में अवैध घुसपैठ कर सबसे पहले सीमावर्ती राज्यों पश्चिम बंगाल, असम आदि में कट्टरपंथी विचारधारा वाले लोगों को जोड़ा और वहां के मदरसों में अपनी जडे़ मजबूत की।

उसके बाद अब ये लोग उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में कट्टरपंथी विचारधारा के व्यक्तियों को जिहाद की दावत देकर आतंकवादी संगठनों से जोड़ते थे। ये लोग पुलिस और जांच एजेंसी से बचने के लिए खास मोबाइल ऐप का उपयोग करते हैं। अपने संगठन में जुड़ने वाले नए लोगों को इन ऐप और अपने बातचीत करने के लिए कोड का भी प्रशिक्षण देते थे।

Leave a Reply