साहसिक पर्यटन का केन्द्र बनेगा जम्मू

जम्मू। पर्यटन को प्रोत्साहन देने के मकसद से जम्मू पर्यटन निदेशालय ने क्षेत्र में साहसिक पर्यटन (एडवेंचर टूरिज्म) पर विशेष तवज्जो देने का फैसला किया है और इस दिशा में सोमवार को यहां राजकीय गांधी स्मारक साइंस कालेज में हाट एयर बैलून प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर का आयोजन भारतीय स्कीइंग और पर्वतारोहण संस्थान (आईआईएसएम) और केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने जम्मू पर्यटन विभाग के साथ मिल कर किया।

आईआईएसएम के अधिकारी कर्नल जे एस ढिल्लन ने कहा,‘‘जम्मू को एडवेंचर टूरिज्म क्षेत्र के रूप में स्थापित करने के लिये साहसिक पर्यटन के दो प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित किये गये।’’ सूबे के पर्यटन निदेशक विवेकानंद राय ने कहा,‘‘जम्मू में शिविर के आयोजन के लिये हम आईआईएसएम के आभारी है। वास्तव में इस क्षेत्र में साहिसक पर्यटन की प्रचुर संभावनाये हैं।

विशेष प्रशिक्षण शिविर में जम्मू क्षेत्र के युवा प्रशिक्षित होंगे जिनकी मदद से क्षेत्र के पर्यटन क्षेत्र को प्रोत्साहन मिलेगा।’’ उन्होने कहा,‘‘ एडवेंचर आधारित पर्यटन गतिविधियों से बड़ी संख्या में सैलानी इस क्षेत्र के प्रति आकर्षित होंगे जो निसंदेह जम्मू पर्यटन उद्योग के लिये लाभकारी सिद्ध होगा।

भविष्य में यहां पर्वतारोहण, हाट स्पाट बैलून,पैरा जपिंग और पैरा ग्लाइडिंग जैसी अन्य साहसिक पर्यटन गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जायेगा।

Leave a Reply