पारी की मांग के अनुसार बल्लेबाजी करता हूं : के एल राहुल

गुवाहाटी। भारत के सलामी बल्लेबाज के एल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 में 28 गेंदों पर 57 रन की विस्फोटक पारी खेलने के बाद कहा कि वह ‘पारी की मांग के अनुसारबल्लेबाजी करते हैं।

राहुल को एशिया कप 2022 में खराब प्रदर्शन और विशेषकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 में 51 (56) रन की पारी खेलने के कारण स्ट्राइक रेट से संबंधित आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहे थे, लेकिन रविवार को दूसरे टी20 में उन्होंने पांच चौकों और चार छक्कों के साथ 203.57 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये।

राहुल ने मैच के बाद यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हां, बेहतर स्ट्राइक रेट से खेलना पारी की मांग थी। जब आप पहले बल्लेबाजी करते हैं तो आपको परिस्थितियों का आकलन करने के लिए खुद को कुछ ओवर देना पड़ते हैं।

यह देखने के लिए कि आप कौन से शॉट खेल सकते हैं, आप अपने साथी से बात करते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैच के दौरान आप अपने आप के लिए एक लक्ष्य बनाते हैं और फिर उसके अनुसार खेलने की कोशिश करते हैं। हमने हमेशा अधिक आक्रामक होने की और जोखिम उठाने की कोशिश की है।

आज टीम की मुझसे यही मांग थी और मुझे खुशी है कि मैं ऐसा करने में कामयाब रहा।राहुल ने कहा कि बल्लेबाजी में भारतीय टीम का आक्रामक रवैया पिछले टी20 विश्व कप की हार का नतीजा है, जहां टीम सुपर-12 से आगे नहीं बढ़ सकी थी।

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले विश्व कप के बाद से गत 10-12 महीनों से हमने इसे (पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़े रन बनाना) जानबूझकर बेहतर करने की कोशिश की है। हमें जब भी अवसर मिला हमने आक्रामक बल्लेबाजी का प्रयास किया। कई बार हम असफल रहे और यही हमारी सीख थी।

राहुल भारत के उन तेज गेंदबाजों के बचाव में भी आए जिन्होंने रविवार को यहां एक बार फिर अंतिम ओवरों में खराब प्रदर्शन किया। गेंदबाजों ने 237 रन के विशाल स्कोर का बचाव करते हुए पहले 10 ओवर में दक्षिण अफ्रीका के तीन विकेट गिराकर सिर्फ 70 रन दिये थे, लेकिन वह डेविड मिलर और डी कॉक के बीच साझेदारी को तोड़ने में कामयाब नहीं रहे।

 

Leave a Reply