बीसीसीआई ने झूलन गोस्वामी को दी बधाई 

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने वाली भारत की दिग्गज गेंदबाज और पूर्व कप्तान झूलन गोस्वामी को रविवार को एक उत्कृष्ट करियर के लिये बधाई दी।

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, “झूलन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा के साथ एक युग का अंत हो गया है। उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व करने में बहुत गर्व महसूस किया और हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए भारतीय क्रिकेट की विशिष्ट सेवा की।

वह भारत के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआ थीं और उनके कारनामे वर्तमान और नवोदित क्रिकेटरों को प्रेरित करते रहेंगे। खेल में उनका योगदान यादगार रहा है। मैदान पर उनकी प्रेरक उपस्थिति को याद किया जाएगा, उनकी उपलब्धियां आने वाले क्रिकेटरों को प्रेरित करती रहेंगी।

वर्ष 2002 में पदार्पण करने वाली गोस्वामी ने दो दशकों में फैले एक अंतरराष्ट्रीय करियर में 12 टेस्ट, 204 एकदिवसीय और 68 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और कुल 355 विकेट लिए। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा, ‘‘झूलन गोस्वामी खेल में अब तक की सबसे महान खिलाड़यिों में से एक हैं।

उन्होंने अपने असाधारण गेंदबाजी कौशल के साथ कई वर्षों तक भारत के गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया और उन युवा क्रिकेटरों के लिए एक मानक स्थापित किया जो उच्चतम स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं। मैं उन्हें उनकी नयी यात्रा एक नयी पारी के लिये शुभकामनाएं देता हूं।

झूलन ने अपने सुसज्जित करियर में 2005, 2009, 2013, 2017 और 2022 सहित कुल पांच एकदिवसीय विश्व कप और वह महिला विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। वह एकदिवसीय मैचों में 250 से अधिक विकेट लेने वाली एकमात्र महिला तेज गेंदबाज भी बनी हुई हैं।

Leave a Reply