मौसम बना आफत, लिपुलेख रोड पर फिर टूटा पहाड़

पिथौरागढ़ । जनपद में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। जिले भर में कहीं मध्यम तो कहीं हल्की बारिश के चलते भूस्खलन और जलभराव की समस्या लगातार सामने आ रही है।

बीते शुक्रवार को चीन सीमा को जोड़ने वाले तवाघाट- लिपुलेख मार्ग पर पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा टूट गया। जिसके चलते उस जगह सड़क पूरी तरह ध्वस्त हो गई। गनीमत रही कि घट्टाबगड़ और लिपुलेख के बीच लखनपुर के पास भूस्खलन की आशंका के चलते उस दौरान दोनों तरफ से वाहनों की आवाजाही बंद की गई थी।
भारी मात्रा में हुए भूस्खलन के चलते मार्ग पर जल्द यातायात बहाल होने की उम्मीद नहीं है। बताया जा रहा है कि मार्ग बंद होने से करीब तीन दर्जन से अधिक पर्यटक और आम लोग गुंजी में फंस गए हैं।

जिला मुख्यालय की तरफ से गुंथी जाने वालों के लिए समस्या खड़ी हो गई है। हालांकि आपदा नियंत्रण कक्ष के अनुसार रविवार तक इस स्थान पर वाहनों की आवाजाही के लायक मार्ग दुरुस्त कर लिया जाएगा।

इधर शनिवार को भी आसमान बादलों से ढका रहता और बीच बीच में बूंदाबांदी भी होती रही।

इससे पहले शुक्रवार रात से जिले के अनेक हिस्सों में हल्की बारिश लगातार बनी रही, जिससे नदियों और गधेरों का जलस्तर भी बढ़ गया है।भूस्खलन से लिपुलेख को जोड़ने वाली बार्डर रोड के अलावा चार ग्रामीण मार्ग भी बंद रहे।

Leave a Reply