अवैध हथियार निर्माण इकाई का भंडाफोड़

गुवाहाटी । मणिपुर पुलिस ने चूड़ाचांदपुर जिले के न्यू लमका के श्यामटुंड गांव में एक अवैध बंदूक निर्माण इकाई का भंडाफोड़ किया। निर्मित अवैध हथियारों की आपूत कुछ भूमिगत समूहों को की जा रही है।
सीसीपी जिला पुलिस ने ओसी सीसीपी पीएस और फील्ड जीटी इम्फाल के कर्मचारियों के नेतृत्व में 113 बटालियन बीएसएफ के जवानों, 113 बटालियन बीएसएफ के एसी श्री भगत सिंह के नेतृत्व में 113 बटालियन बीएसएफ के जवानों ने एमपीएस श्री देशोरजीत सिंह और एसपी सीसीपी जिले शिवानंद सुर्वे की देखरेख में शियामतुंग वेंग के श्री पौमिनलुन सुआंटक के डोरकास रोड, न्यू लमका चूड़ाचंदपुर घर में एक संयुक्त तलाशी अभियान चलाया। तलाशी के दौरान, घर में एक स्थानीय बंदूक निर्माण कारखाना पाया गया, जबकि एक स्थानीय रूप से निर्मित सिंगल बैरल बंदूक, एक लकड़ी की बंदूक बट, एक स्थानीय रूप से निर्मित एकल बैरल (छोटी), एक स्थानीय निर्मित फायरिंग पिन इकाई (छोटी), एक स्थानीय रूप से निर्मित फायरिंग पिन इकाई (बड़ी), एक स्थानीय रूप से निर्मित एकल बैरल (लंबा) हिस्सा, एक वक्र बैरल हिस्सा, एक स्थानीय निर्मित ट्रिगर असेंबली, ब्रिज ब्लॉक पार्ट, एक लोकल मेड मैगजीन, एक सॉलिड आयरन मैगजीन ब्लॉक, एक सीलिंग कैरी (सिंगल), एक वेल्डिंग मशीन (आइडियल), एक कटर मशीन, एक ड्रिल, एक एयर ब्लोअर (आजाद फैक्ट्री), एक पांच स्पीड बेंच ड्रिल, एक मोटी आयरन, दो बेंच वाइस और एक कारपेंटर वाइस बरामद किया गया। हालांकि, मुख्य अपराधी पौमिनलुन सुआंटक अपने घर पर नहीं मिला।
इसलिए जांच के लिए आरोपी व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर नंबर 136 (08) 2022 सीसीपी पीएस यू/एस 25-(1 एए) आर्म्स एक्ट 1959 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
दूसरी ओर, इम्फाल पुलिस थाने के अंतर्गत इंफाल पश्चिम जिले में टिडिम रोड के पास कीशमथोंग होदाम लीरक में आदित्य फ्लेवर रेस्तरां से सटी एक निर्माणाधीन इमारत में संदिग्ध आईईडी विस्फोट हुआ। बताया जा रहा है कि यह धमाका बुधवार शाम करीब 6 बजकर 40 मिनट पर हुआ। इंफाल पश्चिम जिला पुलिस की एक टीम विस्फोट के बाद घटनास्थल पर पहुंची और स्थिति का जायजा लिया। पुलिस की एक रिपोर्ट के अनुसार, निर्माणाधीन इमारत इंफाल पश्चिम के कीशमथोंग होदाम लीरक की (दिवंगत) ख इबोयमा की पत्नी खानगेम्बम राधाप्यारी (80) की है।पुलिस ने बताया कि निर्माणाधीन इमारत और रेस्तरां के फर्श को मामूली नुकसान के अलावा विस्फोट में किसी बड़े नुकसान या हताहत होने की खबर नहीं है। बम हमले के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है क्योंकि किसी भी समूह या व्यक्ति ने कोई दावा नहीं किया है। इंफाल पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस रिपोर्ट में कहा गया है कि जांच प्रक्रिया में मदद के लिए एसबीआई एटीएम में लगे कैमरों और आदित्य फ्लेवर रेस्तरां से लगे कैमरों से सीसीटीवी फुटेज एकत्र किए गए हैं।

Leave a Reply