दाल के 20 सैंपल एकत्र कर जांच को भेजे लैब

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने दून व पछवादून में चलाया अभियान

आने वाले त्योहारी सीजन को देखते हुए चलाया जा रहा अभियान

देहरादून । खाद्य सुरक्षा विभाग ने शुक्रवार को भी देहरादून व पछवादून के बाजारों में अभियान चलाकर दाल के सैंपल एकत्र किए। विभागीय टीम ने अलग-अलग स्थानों से दाल के लोकल व ऑल इंडिया ब्रांड के 20 सैंपल क्वालिटी जांच के लिए लैब भेजे हैं।

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी पीसी जोशी ने बताया कि आने वाले त्योहारी सीजन को मद्देनजर रखते हुए खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। दो दिन पहले अभियान चलाकर खाद्य तेल के सैंपल एकत्र कर जांच को लैब भेजे गए थे।

कहा कि दाल भारतीय नागरिकों की हेल्दी बैलेंस डाइट में प्रोटीन एवं माइक्रोन्यूट्रिएंट्स का महत्वपूर्ण स्रोत है। दून के बाजारों में दाल की लगभग 90 फीसद आपूर्ति उप्र, मध्य प्रदेश व राजस्थान से होती है। लोकल दाल की आपूर्ति एवं उत्पादन  दस फीसद से भी कम है।

दाल का उपयोग कई प्रकार की  इंडियन स्वीट्स सहित विभिन्न प्रकार के भारतीय व्यंजनों में उपयोग होता है। बताया कि दाल के सभी वेरिएंट की फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड  रेगुलेशन के तहत सभी पैरामीटर की जांच की जाएगी।

साथ सेफ्टी पैरामीटर में हैवी मेटल्स, अफलाटॉक्सिन कॉन्टैमिनेंट्स, पेस्टिसाइड्स व एडल्टरेशन की जांच की जाएगी। छह सप्ताह के भीतर सैंपलों की जांच रिपोर्ट फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पोर्टल पर अपलोड कर दी जाएगी।

अभियान चलाने वाली टीम में जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी पीसी जोशी, वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी मंजू रावत, रमेश सिंह, सतीश पुरोहित आदि शामिल रहे।

Leave a Reply