मोदी ने एनटीपीसी लिमिटेड की दो हरित परियोजनाओं का किया लोकार्पण

नयी दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की सबसे बड़ी ऊर्जा उत्पादक कंपनी एनटीपीसी की दो हरित परियोजना तेलंगाना में रामागुंडम फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट (100 मेगावाट) और केरल में कायमकुलम फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट (92 मेगावाट) का देश को लोकार्पण किया।

मोदी ने वर्चुअल माध्यम से एनटीपीसी की तीन नवीकरणीय परियोजनाओं की भी आधारशिला भी रखी। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री (विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा) और बिजली राज्य मंत्री कृष्ण पाल तथा सचिव(बिजली) आलोक कुमार भी मौजूद रहे।

नवीकरणीय परियोजनाओं में राजस्थान में नोख सौर परियोजना (735 मेगावाट) लद्दाख में ग्रीन हाइड्रोजन मोबिलिटी परियोजना तथा गुजरात में ग्रीन हाइड्रोजन-प्राकृतिक गैस सम्मिश्रण परियोजना शामिल है। एनटीपीसी का लक्ष्य अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के जरिए 2032 तक 60 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करना है जो इसकी कुल उत्पादन क्षमता का 50 फीसदी है।

एनटीपीसी की क्षमता वृद्धि कार्यक्रम ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के लिए भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। वहीं कंपनी की यूएन ग्लोबल कॉम्पैक्ट प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में 2030 तक 500 गीगावॉट की गैर-जीवाश्म ऊर्जा क्षमता हासिल करना है।

Leave a Reply