सडक़ किनारे दुर्घटनाएं रोकने को लगी 30-40 रेलिंग चोरी, स्थानीय कबाड़ी गिरफ्तार

नैनीताल। जनपद के बेतालघाट-भुजान मार्ग में बीते माह सडक़ किनारे दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु लगाए गई लोहे की मोटी एच आकार की रेलिंग चोरी हो गई थीं।

पुलिस ने इस मामले में चोरी करने वाले एक स्थानीय कबाड़ी को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि चोरी में सम्मिलित 6 अन्य नामजद आरोपितों की तलाश जारी रखी है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार गत 2 जून को लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अनुरक्षक हरीश पुरी ने थाना बेतालघाट में लिखित तहरीर देकर कहा था कि कि बेतालघाट-भुजान मार्ग पर सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने हेतु लगे लोहे की एच आकार की रेलिंगों को अज्ञात चोरों द्वारा दिन-प्रतिदिन चोरी कर लिया गया है।

इस आधार पर थाना बेतालघाट पर भारतीय दंड संहिता की धारा 379 के अंतर्गत अभियोग पंजी.त कर विवेचना उप निरीक्षक रमेश पंत को सोंपी गई थी।

इस मामले में उपनिरीक्षक थानाध्यक्ष बेतालघाट मनोज नयाल के नेतृत्व में गठित पुलिस टीम ने मुखबिर की सूचना पर इस चोरी की घटना में शामिल आरोपित पीतांबर उर्फ तिथियां, पुत्र स्वर्गीय देवी राम, निवासी ग्राम सभा जोशी खोला, हाल निवासी बेतालघाट जनपद नैनीताल को गिरफ्तार किया।

उसकी निशानदेही पर घटनास्थल से चुराए हुए 20 लोहे की रेलिंग भी बरामद की गईं। घटना में प्रयुक्त वाहन पिकअप संख्या यूके 04 सीए 3942
को भी पुलिस ने कब्जे में लेकर मुकदमे में शामिल किया है। मामले में माल की बरामदगी के आधार पर अभियोग में धारा 4१1 की बढ़ोतरी भी की गई है।

इसके अलावा इस मामले में ग्राम चापड़ थाना बेतालघाट निवासी प्रकाश चंद उर्फ चूरियां पुत्र नौरती राम, सतीश राम पुत्र नंद राम, दीपक आर्य पुत्र स्वर्गीय नाथू राम, रवि कुमार पुत्र जगदीश चंद्र एवं ग्राम थौरना थाना बेतालघाट निवासी भुवन चंद पुत्र स्वर्गीय किशन राम व विजय कुमार पुत्र दीवानी राम को भी आरोपित बनाया गया है, और उनकी तलाश की जा रही है।
मामले में पकड़े गये आरोपित स्थानीय कबाड़ी पीतांबर ने पुलिस को बताया कि 6-7 माह पहले से डंपर चालक बेतालघाट-भुजान मार्ग पर चडयुला व हलसो कोरड के बीच में लगे लोहे के रेलिंगो को चोरी से उखाड़ कर बेचने के लिए उसकी दुकान पर लाते थे, जिन्हें वह 30 रुपए किलो के हिसाब से खरीदता था।

यह लोग जब लगातार लोहे की रेलिंगो को चोरी कर लाने लगे तो उसे भी लालच आ गया और एक बार वह भी अपनी पिकअप लेकर चोरी करने गया। बताया कि उन्होंने इस मार्ग से लगभग 30 से 40 लोहे की रेलिंगो की चोरी की है। गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम में आरक्षी महेश कुमार व राजेश कुमार भी शामिल रहे।

Leave a Reply