पूर्वी लद्दाख विवाद पर भारत और चीन बीच बुई बैठक

नयी दिल्ली। पूर्वी लद्दाख विवाद को लेकर भारत और चीन बीच अब तक 15 दौर की बैठक हो चुकी थी। 16वें दौर की बैठक कमांडर स्तर पर 17 जुलाई को हुई। बैठक के बाद एक संयुक्त बयान भी जारी कर दिया गया है।

संयुक्त बयान में कहा गया है कि भारत और चीन की सेनाओं ने निकट संपर्क में रहने सैन्य और राजनयिक माध्यम से बातचीत जारी रखने पर सहमति जताई है।

बयान में कहा गया है कि जमीन पर सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के लिए दोनों पक्ष सहमत हुए हैं। चीन-भारत संयुक्त बयान के मुताबिक दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से जुड़े मुद्दों के सकारात्मक तरीके से समाधान के लिए वार्ता जारी रखी।

पूर्वी लद्दाख विवाद पर सैन्य वार्ता पर कहा गया है कि दोनों पक्षों के बीच खुले रूप से एवं गहराई से विचारों का आदान-प्रदान हुआ। बयान के अनुसार दोनों पक्षों ने फिर से इस बात की पुष्टि की कि शेष मुद्दों के समाधान से पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास शांति और स्थिरता बहाल करने में मदद मिलेगी।

बयान में कहा गया है कि भारत और चीन की सेनाएं शेष मुद्दों के जल्द से जल्द पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान पर काम करने को सहमत हुए हैं। वहीं, रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 16वें दौर की भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक 17 जुलाई को भारत की तरफ चुशुल-मोल्दो सीमा मिलन स्थल पर हुई। दोनों पक्षों ने पश्चिमी क्षेत्र में LAC के मुद्दों के समाधान के लिए रचनात्मक और दूरदर्शी तरीके से चर्चा जारी रखी

 

Leave a Reply