सुंदरढूंगा ग्लेशियर से लापता गाइड नौ महीने बाद मिली सद्गति

नैनीताल । उत्तराखंड के बागेश्वर के सुंदरढूंगा ग्लेशियर से लापता गाइड खिलाफ सिंह को अंतत: नौ महीने बाद सद्गति मिल गयी है। पुलिस व ग्रामीणों की टीम ने आखिरकार गाइड का शव देवीकुंड से नीचे लाकर शनिवार को अंतिम संस्कार कर दिया।

पिछले साल बंगाली पर्यटकों के दल के साथ सुंदुरढूंगा ग्लेशियर की सैर पर गया गाइड खिलाफ सिंह 18 अक्टूबर, 2021 को लापता हो गया था। बर्फीले मौसम की चपेट में आने से पांच पर्यटकों की भी दर्दनाक मौत हो गयी थी।

एसडीआरएफ व एनडीआरएफ की टीम ने पर्यटकों के शवों को खोज निकाला था और शवों को निकाल लिया था लेकिन बाछम गांव निवासी खिलाफ सिंहह तभी से लापता था। ग्रामीणों की ओर से उसकी लगातार खोज की गयी।

बताया गया कि कुछ समय पहले ग्रामीणों ने खिलाफ सिंह के शव को देवीकुंड के आसपास के क्षेत्र से खोज निकाला। साथ ही प्रशासन को इसकी सूचना दी।

पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव ने बताया कि एसडीआरएफ व पुलिस की एक टीम ग्रामीणों के साथ उच्च हिमालयी क्षेत्र के लिये रवाना हुई लेकिन मौसम की खराबी व पिंडर नदी में पानी के तेज बहाव के चलते टीम अपने मिशन में सफल नहीं हो पायी।

इसके बाद तीन चार दिन पहले पुलिस व ग्रामीणों की टीम कपकोट से उच्च हिमालयी क्षेत्र के लिये रवाना हुई। देवीकुंड से शव को कुछ दूरी नीचे लाकर परिजनों व ग्रामीणों की सहमति के बाद कल शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

Leave a Reply