कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव का मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

स्वास्थ्य मंत्री बोले, घर-घर दस्तक अभियान के तहत बुजुर्गों एवं विकलांगों को लगाये जायेंगे बूस्टर डोज़

देहरादून। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत देशभर में संचालित वैक्सीन महोत्सव का सूबे में शुभारंभ कर दिया गया है। इसकी शुरुआत गांधी शताब्दी राजकीय चिकित्सालय देहरादून में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खुद को बूस्टर डोज़ लगा कर की।

प्रदेश में 18 से 59 आयुवर्ग के सभी लाभार्थियों हेतु निःशुल्क प्रिकाशन डोज की शुरूआत करते हुए मुख्यमंत्री ने सभी लाभार्थियों से टीकाकरण में सहयोगी बनने की अपील की।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के घर-घर दस्तक अभियान के तहत बुजुर्गों एवं दिव्यांगजनों को बूस्टर डोज़ लगाई जायेगी।

धन सिंह रावत ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत सूबे में आज से कोविड वैक्सीन अमृत महोत्सव शुभारंभ किया गया। जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गांधी शताब्दी राजकीय चिकित्सालय देहरादून में खुद को बूस्टर डोज़ लगाकर की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड की रोकथाम के लिये टीकाकरण जरूरी है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में सरकार द्वारा कोविड वैक्सीन अमृत महोत्सव के लिये सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की गई है।

उन्होंने कहा कि राज्य में 18 वर्ष से ऊपर ऐसे लाभार्थियों को कोविड प्रीकॉशन डोज लगाई जाएंगी जिन्हें छः माह दूसरी डोज़ लगाये हो गए हों। सूबे में कोविड वैक्सिनेशन को लेकर बेहतर परिणाम सामने आए है। राज्य में लोगों को पहली व दूसरी डोज़ लगभग शतप्रतिशत लग चुकी है और अब बूस्टर डोज़ लगाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि बूस्टर डोज़ लगवाने के लिये लोगों को जागरूक किया जायेगा। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत घर-घर अभियान चलाया जायेगा। जिसके तहत बुजुर्गों एवं दिव्यांगजनों को बूस्टर डोज़ लगाया जायेगा।

इसके अलावा सभी चिकित्सा इकाइयों में बूस्टर डोज़ लगाये जाने की व्यवस्था की गई है। विभागीय मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने इस अवसर पर लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना महामारी को जड़ से खत्म करने के लिये सभी को आगे आना होगा और वैक्सीन की बूस्टर डोज़ भी लगानी होगी।

उन्होंने कहा कि अपने आसपास और परिचितों को बूस्टर डोज़ लगवाने के लिये प्रेरित करें जो 18 आयु वर्ग से ऊपर आयु के हैं और उन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाये हुये छः माह हो गए हों।

Leave a Reply