महाराष्ट्र में लगातार दो दिन से हो रही बारिश , पंचगंगा का जलस्तर बढ़ा

कोल्हापुर। महाराष्ट्र के पश्चिमी हिस्सों में लगातार दो दिन से हो रही बारिश के कारण बुधवार को पंचगंगा नदी उफान पर हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज 12 बजे तक राजाराम बांधरा का जल स्तर 31.6 फुट तक पहुंच गया।

राजाराम, सर्वे, रुई, इचलकरंजी, तेरवाड़, शिरोल, शिगनापुर सहित कुल 29 बांधराएं उफान पर हैं और गांवों का तहसील से संपर्क टूट गया। जबकि भोगवती, कुंभी, कसारी, तुलसी सहित अन्य नदियों का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है और ग्रामीण क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर जलभराव हो गया है।

मौसम विभाग ने बताया कि शहर के उपनगर कस्बा बावड़ा में राजाराम बांधरा के पंचगंगा नदी का जलस्तर बुधवार दोपहर 12 बजे तक 31.6 फुट पर पहुंच गया है। जबकि चेतावनी स्तर 39 फुट और खतरे का निशान 43 फुट है।
मौसम कार्यालय के अनुसार, गगनबावड़ा तहसील में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक 134.9 मिमी, भूदरगढ़ तहसील में 77.3 मिमी, राधानगरी में 61.9 मिमी बारिश दर्ज की गई, लगातार हो रही बारिश आज सुबह आठ बजे बंद हुई। इस दौरान जिले में बाढ़ जैसे हालात बन गए। बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की दो टीमें कल देर रात पुणे से यहां पहुंचीं।

Leave a Reply