सूचना आयुक्त ने सूचनाओं की छायाप्रतियां देने के आदेश दिए, लोक सूचना अधिकारी आयोग की पत्रावली के अभिलेख ही आयोग से लेकर कर भाग गये

देहरादून।त्तराखंड सूचना आयोग में सोशल एक्शन रिसर्च एंड डवलपमैंट फाउडेंशन के सचिव आरटीआई क्लब उत्तराखंड के संगठन सचिव अजय नारायण शर्मा के द्वारा पूर्णागिरी इंटर कालेज, बनबसा में नियुक्तियों के संदर्भ में मांगी गये सूचना आवेदन पर द्वितीय अपील पर सुनवाई के दौरान राज्य सूचना आयुक्त विपिन चन्द्र के द्वारा निर्देश जारी किया गया कि, अपील की पत्रावली मे सम्मलित लोक सूचना अधिकारी के द्वारा माननीय आयोग के समक्ष प्रस्तुत सूचनाओं की छायाप्रतियां करवा कर अपीलार्थी को उपलब्ध करा दी जायें।

शर्मा के अनुसार सुनवाई के पश्चात वे आयोग के द्वितीय तल की लाॅबी में सीसीटीवी के सामने बैठ कर सूचनाओं की छायाप्रतियां प्राप्त करने का इन्तजार कर रहे थे, समीप की कुर्सी पर नितिन राजपूत लोक सूचना अधिकारी बैठे थे। कुछ समय पश्चात सूचना आयोग के कर्मचारी आयोग की पत्रावली में सम्मलित सूचनाओं सहित उनकी छायाप्रतियां ले कर आये, जिन्हें नितिन राजपूत, लोक सूचना अधिकारी के द्वारा ले लिया गया तथा समस्त अभिलेखों को ले कर आयोग से भाग गये।

शर्मा ने तुरन्त घटना क्रम से आयुक्त को लिखित रूप में अवगत कराया गया। आयुक्त के निर्देश पर आयोग के एक कर्मचारी पंकज एवं एक अन्य कर्मचारी के द्वारा श्री नितिन राजपूत को सूचना आयोग की कैंटिन सहित आयोग में तलाशा गया, लेकिन नितिन राजपूत नहीं मिले, फोन करने पर भी नितिन राजपूत का फोन बंद मिला।

शर्मा ने सूचना आयोग के सचिव को आयुक्त महोदय के साथ धोखाधड़ी करते हुये, सूचना आयोग से विभागीय अभिलेखों की खुलेआम लूट करने एवं अन्य सम्बन्धित धाराओं के अंतर्गत माननीय आयोग की ओर से प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करने तथा ऐसी घटना दुबारा नहीं हो इस संदर्भ में दिशा-निर्देश जारी करने के संदर्भ में पत्र प्रेषित किया है।

Leave a Reply