यात्रियों की भीड़ को लेकर केदारनाथ ट्रैक में बढ़ाई गई सुविधाएं 

डीएम कर रहे यात्रा मार्ग की हर दिन मॉनिटरिंग

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा को लेकर यात्रा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि यात्रियों की सुविधा को लेकर केदारनाथ ट्रैक मार्ग पर हर सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं, जिनकी लगातार मॉनिटरिंग भी की जा रही है। 
उन्होंने बताया कि यात्रा मार्ग सहित धाम में सेक्टर मजिस्ट्रेटों की पूर्व में ही तैनाती कर दी गई है। इसके साथ ही बीस जून तक मार्ग में जरूरी सुविधाओं व कार्यों का निरंतर निरीक्षण के लिए प्रतिदिन दो अधिकारियों को तैनात किया गया हैं, जिनकी ओर से पैदल मार्ग सहित धाम में की जा रही व्यवस्थाओं के संबंध में आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।
उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम में लगातार बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या के साथ ही अन्य गतिविधियों के कारण कचरा प्रबंधन भी एक चुनौती है, जिसे देखते हुए नगर पंचायत, सुलभ संस्था व स्वयं सेवी समूहों की टीम के साथ वृहद सफाई अभियान चलाया गया है, जो भविष्य में समय-समय पर जारी रहेगा।
साथ ही यात्रा मार्ग में व्यवसायियों को उनके द्वारा संचालित हो रहे प्रतिष्ठानों से हो रहे कचरे को एकत्र करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा को देखते हुए शौचालय, पेयजल आदि व्यवस्था दुरस्त की गई हैं।

Leave a Reply