विश्व मुक्केबाजी : नीतू और मनीषा पहुंचीं क्वार्टर फाइनल में 

नयी दिल्ली। भारत की नीतू ने 48 किग्रा भार वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में स्पेन की मार्टा लोपेज डेल अर्बोल को एकतरफा अंदाज में 5-0 से हराकर तुर्की के शहर इस्तांबुल में जारी 12वीं आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

नीतू के बाद 2019 एशियाई चैंपियनशिप की कांस्य विजेता मनीषा (57 किग्रा) ने भी अंतिम आठ में जगह बना ली। पहले राउंड में नीतू ने सावधान शुरुआत की और मार्टा के मुक्कों के बचती रहीं लेकिन एक मिनट बीतने के बाद वह हावी हो गईं और बेहतरीन फुटवर्क के साथ सही समय पर जबरदस्त पंच मारकर सभी जजों को प्रभावित करने में सफल रहीं।

दूसरे राउंड में मार्टा ने वापसी की जोरदार कोशिश की लेकिन नीतू अपनी लय पर कायम रहीं और अच्छे बचाव के साथ जोरदार घूंसे लगाती रहीं। इस राउंड में भी वह सभी जजों को प्रभावित करने में सफल रहीं। तीसरे राउंड में भी यही आलम रहा।

नीतू ने मार्टा को हावी होने का कोई मौका नहीं दिया और सर्वसम्मत फैसले के साथ विजेता घोषित हुईं। क्वार्टर फाइनल में नीतू का सामना सोमवार को कजाकिस्तान की अलुआ बाल्किबेकोवा से होगा, जिन्होंने सर्बिया की स्रेजाना सिलजकोविच को हराया। बाद में मनीषा (57 किग्रा) ने अपने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बुल्गारिया की स्वेतलाना स्टानेवा को 4-1 से हराया ।

मनीषा का अगले दौर में सामना युवा विश्व कांस्य पदक विजेता मंगोलिया की नामुन मोनखोर से सोमवार को होगा। रविवार को निखत समेत 6 भारतीय मुक्केबाज अंतिम-16 दौर के मुकाबलों में एक्शन में होंगी।

निखत (52 किग्रा) और शिक्षा (54 किग्रा) का अगला मुकाबला क्रमश: मंगोलिया की लुत्सैखान अल्तांतसेटसेग और युवा एशियाई कांस्य पदक विजेता येसुगेन ओयुंटसेटसेग से होगा, जबकि परवीन पूर्व युवा ओलंपिक चैंपियन अमेरिका की जजैरा गोंजालेज से भिड़ेंगी।

 

Leave a Reply