प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार ने कहा – आईआईएम के छात्रों का देश के विकास में अहम योगदान

नैनीताल। प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल ने कहा कि आईआईएम के छात्र का देश के विकास में अहम योगदान रहता है।

काशीपुर में आईआईएम के नौंवे दीक्षांत समारोह में सान्याल ने कहा कि आईआईएम के छात्रों ने भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के देशों में औद्योगिक विकास, सामाजिक क्षेत्र एवं नवाचार के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है।

उन्होंने कहा कि भारत जैसे विभिन्न विविधताओं वाले देश में आईआईएम के छात्र अपने ज्ञान एवं अनुसंधान के माध्यम से नए-नए सोपान गढ़ रहे है, जिससे देश में आर्थिक संपन्नता एव नई पेशेवर तकनीकी को अपनाने में मदद मिल रही है।

उन्होंने इस अवसर पर संस्थान के प्रतिभाशाली छात्रों को स्वर्ण पदक देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर आईआईएम काशीपुर के बोर्ड आॅफ गवर्नंस के अध्यक्ष डॉक्टर संजीव सिंह ने कहा कि आईआईएम के छात्र बेहद कठिन प्रशिक्षण, व्यापक अध्ययन एवं प्रबंधन की नई प्रणालियों से सीख लेकर भारत के सामवेशी विकास में अपनी भूमिका अदा करेंगे।

डॉ. सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा घोषित नई स्टार्ट-अप नीति से आईआईएम के छात्र देश में विविध स्टार्ट-अप को बढ़ावा दे रहे है जिससे कृषि, उद्योग, निवेश, ई-कॉमर्स और संस्थागत विकास जैसे विचारशील क्षेत्रों को व्यापक लाभ पहुंच रहा है।

भारत जैसे विकासशील देश में बदलते सामाजिक, आर्थिक एवं नवाचार क्षेत्र में भारतीय प्रबंध संस्थान के छात्र निरंतर अपना योगदान दे रहे है।

आईआईएम को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए संस्थान के शोधकर्ताओं का बहुत योगदान है। प्रशिक्षण एवं अनुसंधान के साथ बेहतर रणनीति बना कर आईआईएम भारत के सामवेशी विकास में अपनी भूमिका अदा कर रहा है।

Leave a Reply