केदारनाथ धाम में संचार सेवा लड़खड़ाने से तीर्थयात्री परेशान

नेटवर्क नहीं होने से ऑनलाइन पैमेंट नहीं कर पा रहे श्रद्धालु

  • पैंसों के लिए यहां-वहां भटकने को मजबूर हैं यात्री 
  • बिजली व्यवस्था से भी व्यापारियों में बना है आक्रोश
रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम में दूर संचार व्यवस्था के लडख़ड़ाने से तीर्थयात्रियों के साथ ही स्थानीय व्यापारी खासे परेशान हैं। संचार सुविधा में हो रही दिक्कतों के कारण श्रद्धालु ऑनलाइन पैमेंट नहीं कर पा रहे हैं और उन्हें पैंसों के लिए यहां-वहां भटकना पड़ रहा है। 
बता दें कि छ: मई को केदारनाथ धाम के कपाट खुल गये थे, लेकिन अभी तक धाम में दूरसंचार व्यवस्था सुदृढ़ नहीं हो पाई है। इसके अलावा दिन के समय बिजली गायब होना आम बात हो गई है और कभी-कभार रात के समय भी लाइट गुल होने से श्रद्धालु परेशान हो जाते हैं।
धाम में एयरटेल, जियो और बीएसएनएल के टावर जरूर लगे हैं, मगर ये टॉवर अब सिर्फ शोपीस बनकर रह गये हैं। इन टॉवरों से तीर्थयात्रियों के साथ ही स्थानीय व्यापारियों को कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है।
महाराष्ट्र से यात्रा पर आये निलेश व मांशी ने कहा कि केदारनाथ धाम में पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत निर्माण कार्य हो रहे हैं। साथ ही इन दिनों धाम में यात्रा करने के लिए श्रद्धालु पहुंच रहे हैं, लेकिन यात्रियों को दूर संचार की कोई सुविधा नहीं मिल पा रही है।
उन्हें बिना नेटवर्क के परेशान होना पड़ रहा है। नेटवर्क नहीं होने से ऑनलाइन पैमेंट भी नहीं हो पा रही है। उन्होंने कहा कि यात्री अपने साथ इतना पैंसा लेकर नहीं आते हैं। उन्हें नहीं मालूम होता है कि केदारनाथ धाम में नेटवर्क की इतनी दिक्कतें हैं।
उन्होंने कहा कि प्रशासन को तीर्थयात्रियों को पहले से बता देना चाहिए कि केदारनाथ धाम में नेटवर्क की काफी दिक्कतें हैं। ऐसे में तीर्थयात्री अपने साथ अपनी जरूरत के अनुसार पैंसा लेकर जायेंगे।
उन्होंने कहा कि केदारनाथ में पैंसों के लिए यहां-वहां भटकना पड़ रहा है। केदारसभा के अध्यक्ष विनोद शुक्ला, व्यापारी हिमांशु तिवारी, गौरव तिवारी ने कहा कि डिजिटल युग में केदारनाथ धाम में दूर संचार की परेशानियों से जूझना पड़ रहा है।
एक ओर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत धाम में पुनर्निर्माण कार्य हो रहे हैं और दूसरी तरफ धाम में दूरसंचार व्यवस्था से तीर्थयात्री खासे परेशान हैं।
वे अपने चित-परिचितों को केदारनाथ धाम की खूबसूरती के दर्शन करना चाहते हैं, लेकिन नेटवर्क नहीं होने से उन्हें काफी परेशानियां हो रही हैं। डिजिटल युग में भी केदारनाथ धाम जैसे विशेष स्थान पर संचार सेवा का लाभ नहीं मिल पा रहा है, जो किसी दुर्भाग्य से कम नहीं है। कहा कि धाम में हर दिन दिन के समय लाइट गायब हो जाती है, जबकि कभी-कभी रात को भी बिजली गायब होने से तीर्थयात्री परेशान हो जाते हैं।
धाम में बिजली और दूर संचार व्यवस्था बेहद ही खराब है। कहा कि दूर संचार और बिजली की लडख़ड़ाती व्यवस्था से देश-विदेश से केदारनाथ धाम पहुंच रहे श्रद्धालु अच्छा संदेश लेकर नहीं जा रहे हैं।
वहीं डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि केदारनाथ धाम में दूर संचार व्यवस्था को सुदृढ़ करने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। साथ ही प्राइवेट कंपनियों के अधिकारियों से बातचीत की गई है।
जल्द ही धाम में दूरसंचार व्यवस्था को दुरुस्त कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि धाम में बिजली आपूर्ति में कोई समस्या आने पर जल्द समाधान किया जा रहा है।

Leave a Reply