‘असानी’ से उत्पन्न स्थिति की  केन्द्रीय गृह सचिव ने की समीक्षा 

नयी दिल्ली । बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान ‘असानी’ के मद्देनजर केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने एक उच्च स्तरीय बैठक की है। केन्द्रीय मंत्रालयों , एजेन्सियों और आंध्र प्रदेश तथा ओड़शिा के अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा भी की है।

भल्ला ने सभी संबंधित मंत्रालयों और एजेन्सियों को घटनाक्रम पर निरंतर नजर रखने और आन्ध्र प्रदेश तथा ओडि़शा के प्रशासन के साथ किसी भी तरह की मदद के लिए संपर्क बनाये रखने का निर्देश दिया।

मौसम विभाग की ओर से बैठक में बताया गया कि चक्रवात के बुधवार सुबह से लेकर दोपहर तक बंगाल की खाड़ी में काकीनाड़ा-विशाखापतनम तट पर पहुंचने की संभावना है। इसके बाद इसके आन्ध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों की ओर बढने का अनुमान लगाया जा रहा है।

तूफान के दौरान आन्ध्र प्रदेश में 75 से 95 किलोमीटर प्रति घंटे तथा ओड़शिा के तटीय क्षेत्रों में 45 से 65 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने आन्ध्र प्रदेश में 9 टीमों को बचाव कार्य के लिए तैनात किया है जबकि 7 अन्य को तैयार रहने के लिए कहा गया है। ओडिशा में एक टीम को तैनात किया गया है और 17 को तैयार रखा गया है। पश्चिम बंगाल में भी 12 बचाव टीमों को तैनात किया गया है जबकि 5 को तैयार रहने को कहा गया है।

Leave a Reply