सुरक्षा बलों ने शीर्ष पाक कमांडर समेत दो लश्कर आतंकी को किया ढेर

श्रीनगर। सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर के कुलगाम इलाके में  लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों को मारे  गिराया है। मारे गये आतंकी में एक शीर्ष पाकिस्तानी कमांडर भी शामिल है।

मुठभेड़ स्थल से आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और गोला-बारूद, चार मैगजीन के साथ एक एके-56 राइफल, एक मैगजीन, एक पिस्टल, एक यूनिवर्सल बैरल गन लार्ज (यूबीजीएल), एक पाउच और लश्कर के आईडी कार्ड बरामद किए गए।

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के चेयन देवसर में आतंकवादियों के छिपे होने की खुफिया सूचना मिलने के बाद सेना की 9 राष्ट्रीय राइफल और पुलिस ने संयुक्त रूप से इलाके में घेराबंदी करके तलाश अभियान शुरू किया।

सुरक्षा बलों की संयुक्त टीम छिपे आतंकवादियों की ओर बढ़ रही थी, तभी आतंकवादियों ने स्वचालित हथियारों से सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। इसके बाद सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गयी।

बाद में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की एक टीम भी इस अभियान में शामिल हो गयी। मुठभेड़ के दौरान लश्कर से जुड़ा पाकिस्तानी कमांडर समेत दो आतंकवादी मारे गये। पाकिस्तानी कमांडर की पहचान हैदर के रूप में की गयी है।

मारे गये एक अन्य आतंकवादी की पहचान ‘हाइब्रिड आतंकवादी’ शहबाज शाह के तौर पर की गयी, जो कुलगाम का निवासी था।

पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार मारा गया आतंकवादी हैदर ‘वर्गीकृत आतंकवादी’ था, जो उत्तरी कश्मीर में दो साल से अधिक समय से सक्रिय था और हाल ही में उसने अपना ठिकाना बदलकर दक्षिण कश्मीर में कर लिया था।

उसने 10 नवंबर, 2021 को गुलशन चौक बांदीपोरा में पुलिस कर्मियों के वरिष्ठ ग्रेड कांस्टेबल मोहम्मद सुल्तान और कांस्टेबल फैयाज अहमद की हालिया हत्याओं सहित कई आतंकवादी अपराधों, नागरिक अत्याचारों और विभिन्न हत्याओं में शामिल था।

पुलिस ने कहा कि इसके अलावा, वह 11 फरवरी, 2022 को निशात पार्क बांदीपोरा के पास नाका पार्टी पर हमले में भी शामिल था, जिसमें विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) जुबैर अहमद शहीद हो गए थै, जबकि तीन पुलिसकर्मी और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक सहायक उप निरीक्षक सहित चार सुरक्षाकर्मी घायल हुए थे।

उन्होंने बताया कि शाहबाज शाह एक ‘हाइब्रिड आतंकवादी’ था और 13 अप्रैल को कुलगाम के काकरान इलाके में अल्पसंख्यक समुदाय के एक सदस्य सतीश कुमार सिंह की हत्या में शामिल था।

Leave a Reply