झारखंड : पुलिस मुठभेड़ में मारा गया पीएलएफआई सबजोनल कमांडर लाका पहान

रांची। झारखंड में खूंटी जिले में आज पुलिस और नक्सली संगठन पीएलएफआई के बीच हुई मुठभेड़ में सबजोनल कमांडर लाका पहान मारा गया।

पुलिस सूत्रों के अनुसार मुरहू थाना क्षेत्र के कोटा इंदीपीड़ी जंगल में पुलिस सर्च आपरेशन में निकली थी, इसी दौरान पीएलएफआई नक्सलियों के दस्ते के साथ पुलिस की मुठभेड़ हुई। पुलिस को देखते ही पीएलएफआई नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी।

जवाबी कार्रवाई के दौरान पीएलएफआई सबजोनल कमांडर मारा गया। जबकि सहयोगी जंगल का फायदा उठाकर भागने के कामयाब रहे। हालांकि पुलिस जंगलों में सर्च अभियान चला रही है। एसपी अमन कुमार ने आज बताया कि इस अभियान में सैट की टीम भी शामिल थी।

पीएलएफआई का लाका पहान पूर्व में एरिया कमांडर था। कई नक्सली कांडों को अंजाम देने वाला लाका को खूंटी पुलिस ने 2011-2012 में गिरफ्तार कर जेल भेजा था लेकिन 2020 में जेल से निकलने के बाद पीएलएफआई में शामिल हो गया।

उसके बाद उसे संगठन ने सबजोनल कमांडर बना दिया। सबजोनल कमांडर का पद मिलते ही लाका नक्सली वारदात अंजाम देने लगा। लाका पहान नक्सली कांडों के साथ साथ क्षेत्र की नाबालिग लड़कियों को अपनी हवस का शिकार भी बनाता था।

उसके खिलाफ खूंटी के अलावा रांची के नामकुम और पश्चिमी सिंहभूम के बंदगांव थाना क्षेत्र में भी कई मामले दर्ज है। पुलिस अधीक्षक ने बताया गया कि घटनास्थल के लिए एफएसएल की टीम और मजिस्ट्रेट की तैनाती के बाद शव को जंगल से निकाला जाएगा। पुलिस इलाके में सर्च आपरेशन चला रही है।

Leave a Reply