44 बिलियन डॉलर में बिका Twitter , एलन मस्क ने खरीदा

वॉशिंगटन। Twitter को 44 बिलियन डॉलर में टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क ने खरीद लिया है। ट्विटर ने इस बात की पुष्टि कर दी है। पिछले कुछ दिनों से लगातार एलॉन मस्क के ऑफ़र पर ट्विटर के बोर्ड के अंदर बातचीत जारी थी। दरअसल एलॉन मस्क का मानना है कि फ़्री स्पीच के लिए ट्विटर को प्राइवेट करना होगा और इसी वजह से उन्होंने ट्विटर को ख़रीदने का फ़ैसला किया है।

दुनिया के लाखों मशहूर हस्तियों और तमाम देशों के दिग्गज नेता इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से जन संवाद करते हैं और अपने विचारों को व्यक्त करते हैं। इस सौदे पर चर्चा, जो पिछले सप्ताह तक तकरीबन अनिश्चित दिखाई दे रही थी, सप्ताहांत में तेज हो गई जब मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए अपना प्रस्ताव दिया। जिसके बाद ट्विटर ने मस्क के साथ प्रस्तावित $ 54.20 प्रति शेयर मूल्य पर कंपनी को खरीदने के लिए बातचीत शुरू कर दी।

एलन मस्क ने कहा कि लोकतंत्र को चलाने के लिए फ्री स्पीच उसका आधार है, ट्विटर डिजिटल शहर है जहां मानवता के भविष्य की चर्चा होती है। मैं ट्विटर को पहले से कहीं बेहतर बनाना चाहता हूं, इसमे नए फीचर लाकर, लोगों में भरोसा बढ़ाने के लिए इसके एलगोरिदम को लोगों के सामने रखा जाएगा। ट्विटर में जबरदस्त क्षमता है, मैं कंपनी के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हूं।

44 बिलियन डॉलर कैश में डील बता दें कि एलन मस्क ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में कैश में खरीदने का प्रस्ताव कंपनी को दिया था, जिसे कंपनी ने आखिरकार स्वीकार कर लिया और अब ट्विटर पर मालिकाना हक एलन मस्क का हो गया। 16 साल की इस कंपनी को इतिहास की सबसे बड़ी डील के तहत खरीदा गया है।

पिछले कई दिनों से फ्री स्पीच को लेकर चल रही बहस के बीच एलन मस्क को ट्विटर खरीदने में आखिर बड़ी सफलता मिली है। कंपनी हर शेयर धारक को एक शेयर के बदले 54.2 डॉलर देगी, जोकि 1 अप्रैल को कंपनी के शेयर के मौजूदा दाम से 38 फीसदी अधिक है। गौर करने वाली बात है कि कंपनी में एलन मस्क एक बड़े शेयर धारक थे।

Leave a Reply