मैक्रों ने फ्रांस के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता, दूसरी बार बनेंगे राष्ट्रपति 

पेरिस । फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है।  इस जीत के बाद वह दूसरी बार फ्रांस के राष्ट्रपति बनेंगे। श्री मैक्रों की प्रतिद्वंद्वी, दक्षिणपंथी उम्मीदवार मरीन ले पेन को 13,297,760 वोट या 41.46 प्रतिशत मतदान मिले।

फ्रांस में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान संपन्न हुआ। इससे पहले मरीन ले पेन ने रविवार को राष्ट्रपति पद की दौड़ में हार स्वीकार कर ली। उन्होंने मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को विजयी मान लिया। पेन ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में उनका अभूतपूर्व प्रदर्शन अपने आप में एक शानदार जीत को दर्शाता है। फ्रांस की विभिन्न मतदान एजेंसियां मैक्रों की जीत का अनुमान जता रही थीं।

फ्रांस मंत्रालय ने कहा कि 48,752,500 नागरिकों ने मतदान करने के लिए पंजीकरण कराया था लेकिन केवल 35,096,391 मतदाताओं ने मतदान के दौरान मतदान किया, जो 28.01 प्रतिशत की अनुपस्थिति दर का प्रतिनिधित्व करता है।

राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम परिणामों की घोषणा फ्रांस की संवैधानिक परिषद की ओर से सत्यापन के बाद की जाएगी। वर्ष 2017 में श्री मैक्रोन और सुश्री ले पेन ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति पद के लिए प्रतिस्पर्धा के दौरान श्री मैक्रों को 66.1 प्रतिशत वोट के साथ चुना गया।

Leave a Reply