बीकेटीसी की एडवांस टीम बद्रीनाथ धाम में डटी, तैयारियों का लिया जायजा 

गोपेश्वर। श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) का 4 सदस्यीय अग्रिम दल पूजा अर्चना के पश्चात जोशीमठ से बद्रीनाथ धाम पहुंच गया है। दल में मेहता तथा भंडारी थोक के सदस्य भी शामिल हैं।

बीकेटीसी के जोशीमठ दफ्तर से पूजा अर्चना के पश्चात यात्रा तैयारियों के निमित 40 सदस्यीय एडवांस टीम बद्रीनाथ को रवाना हुई। टीम बद्रीनाथ धाम पहुंच गई है। अग्रिम दल कपाट खुलने से पहले यात्रा व्यवस्थाओं को दुरुस्त करेगा। दल में समिति के 15 कर्मचारी एवं 25 मजदूर शामिल हैं।

अग्रिम दल मंदिर परिसर में विद्युत, पेयजल व्यवस्था, रंग रोगन, साफ सफाई, मरम्मत कार्य, आवास व्यवस्था के लिए विश्राम गृहों को सुचारू करने, दर्शन पथ को दुरू स्त करने, मंदिर समिति के बस टर्मिनल, स्वागत कार्यालयों को सुचारू करने का कार्य करेगा।

बीकेटीसी के मीडिया प्रभारी डा हरीश गौड़ ने बताया कि बद्रीनाथ धाम के कपाट 8 मई को प्रात: 6.15 बजे श्रद्धालुओं को दर्शनार्थ खुल रहे हैं। बताया कि श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बद्रीनाथ एवं केदारनाथ यात्रा तैयारियों के लिए निर्देश दिए हैं।

यात्रा व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने हेतु मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह ने आदेशों के क्रम में मंदिर समिति के दल द्वारा पहले भी श्री बद्रीनाथ तथा केदारनाथ धाम में यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया।

इसी क्रम में मंगलवार को समिति के जोशीमठ नृसिंह मंदिर परिसर से श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के उपाध्यक्ष किशोर पंवार के साथ ही अधिशासी अभियंता अनिल ध्यानी की अगुवाई में मंदिर समिति का दल श्री बद्रीनाथ धाम रवाना हुआ। अग्रिम दल बद्रीनाथ धाम पहुंच गया।

बद्रीनाथ धाम पहुंच कर सिंहद्वार पर दल के सदस्यों ने मत्था टेका और सुख समृद्धि की मनौती मांगी। बदरीनाथ धाम पहुंच कर मंदिर समिति उपाध्यक्ष किशोर पंवार ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा कपाट खुलने के पूर्व तैयारियों को पूरा करने को कहा।

अग्रिम दल हेतु गढ$वाल स्काउट जोशीमठ द्वारा मंदिर समिति को श्री बद्रीनाथ धाम में सामान इत्यादि पहुंचाने के लिए वाहन उपलब्ध कराया गया।

Leave a Reply