प्रदेश में मैदान से लेकर पहाड़ तक सूर्यदेव उगल रहे आग, धधक रहे जंगल

दून व आसपास के क्षेत्रों में आज पारा उछल सकता 38 डिग्री सेल्सियस तक

देहरादून । प्रदेश में मैदान से लेकर पहाड़ तक तपती गरमी का असर है। सूर्यदेव आसमान से आग उगलने लगे हैं। ऐसे में जगह-जगह धधकते जंगल गरमी में और इजाफा कर रहे हैं।

अगले दो-तीन दिन भी गरमी से राहत मिलने वाली नहीं है। देहरादून व आसपास के मैदानी इलाकों में पारा का अधिकतम स्तर 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास तक पहुंच सकता है।

यानी वातावरण में दोपहर को लू चलने जैसी स्थिति बनने की संभावना है। वहीं उच्च हिमालयी क्षेत्रों में ग्लेशियरों के पिघलने की रफ्तार या एवलांच की संभावना भी जताई गई है।

मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 13 या 14 अप्रैल से मौसम कुछ हद तक करवट बदल सकता है। इस दौरान बारिश हुई तो ही प्रचंड गरमी से राहत मिल सकती है।
पिछले कई सालों की अपेक्षा इस बार गरमी ज्यादा तेवर दिखा रही है। इसकी शुरुआत बीते मार्च से ही हो गई थी। मार्च बिन बारिश ही गुजरा। यही हालात अप्रैल में भी बने हुए हैं। दिनोंदिन गरमी बढ़ती जा रही है।

मैदान से लेकर पहाड़ तक तप रहे हैं। शनिवार को भी मैदानी व पर्वतीय क्षेत्रों में दिनभर गरमी का असर रहा। देहरादून व आसपास के मैदानी इलाकों में दोपहर को सूर्यदेव आग उगल रहे हैं।

यहां पर आज अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। ऋषिकेश, हरिद्वार, रुडक़ी, ऊधमसिंहनगर, पंतनगर व आसपास के क्षेत्रों में भी पारा का स्तर 37 डिग्री को पार कर चुका है।

अगले एक-दो दिन में पारा और उछल सकता है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार को आसमान साफ रहेगा और चट्ख धूप खिली रहेगी। दून व आसपास के मैदानी क्षेत्रों में तापमान का अधिकतम स्तर 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

Leave a Reply