परिजन थे अंतिम संस्कार की तैयारी में, बुजुर्ग की सांसे चली

चिकित्सकों ने बुजुर्ग को किया था मृत घोषित

लक्सर। डोईवाला देहरादून स्थित एक बड़े अस्पताल के चिकित्सकों द्वारा एक बुजुर्ग को मृत घोषित करने के बाद परिजन गांव में लाकर उसके अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहे थे। तभी बुजुर्ग की सांसे चलने लगी तथा परिजनों ने उसे लक्सर के एक अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया।
खानपुर थाना क्षेत्र कर्णपुर गांव निवासी किसान अजब सिंह (60) को करीब दो हफ्ते पहले उनका ब्लड प्रेशर काफी कम होने पर परिजनों ने उन्हें डोईवाला (देहरादून) के एक बड़े अस्पताल में भर्ती कराया था। पिछले चार-पांच दिन से अजब सिंह वेंटिलेटर पर थे। उनके बेटे अनुज ने बताया कि गुरुवार को अस्पताल के डाक्टरों ने उसके पिता को मृत घोषित कर दिया।
तब वह पिता को मृत समझकर घर ले आए और उसके अंतिम संस्कार की तैयारी शुरू कर दी। ग्रामीणो ने बताया कि अंतिम संस्कार से पहले शव को गंगाजल से स्नान कराने की परंपरा है।
स्नान के लिए गांव के मांगेराम और मोहन ने बुजुर्ग के शरीर पर पड़ा कपड़ा हटाया, तो उन्हें बुजुर्ग की सांस चलती हुई महसूस हुई। दूसरे लोगों ने भी बुजुर्ग का हाथ दबाकर देखा तो उनके हाथ की नाड़ी भी धड़क रही थी।
चम्मच से बुजुर्ग के मुंह में पानी डाला तो उन्होंने पानी पिया।इसके बाद परिजनो ने उन्हें तुरंत लक्सर के एक नर्सिंग होम में भर्ती कराया। उन्होने बताया कि बुजुर्ग के ठीक होने पर वह उन्हें मृत घोषित करने वाले अस्पताल प्रबंधन की शिकायत करेगे।

Leave a Reply