रैगिंग मामला : एक दर्जन छात्रों पर कार्रवाई

जवाहर नवोदय विद्यालय गंगरकोट में सीनियर छात्रों पर लगा है जूनियर छात्रों के साथ रैगिंग का आरोप

हल्द्वानी । जवाहर नवोदय विद्यालय गंगरकोट (सुयालबाडी) में अनुशासन के नाम पर जूनियर छात्रों के साथ रैगिंग की तरह का बर्ताव करने वाले एक दर्जन से ज्यादा सीनियर छात्रों पर कार्रवाई शुरू हो गई है। इसमें पांच छात्रों को उनके घर भेज दिया गया है।

यह कार्रवाई लखनऊ जांच समिति की सिफारिश के बाद की गई है। कॉलेज प्रशासन ने दो छात्रों को अपने अभिभावकों के साथ आकर परीक्षा देने की इजाजत दे दी है। अन्य छात्रों के मामले में कुछ नहीं कहा गया है। इससे अभिभावकों में भारी आक्रोश देखने को मिल रहा है।

बताया जा रहा है कि इस घटना के बाद लखनऊ की अनुशासन समिति ने स्कूल प्रबंधन के साथ गहन बैठक के बाद यह निर्णय लिया है। बताया जा रहा है कि कुछ दिन पहले गंगरकोट स्थित नवोदय विद्यालय के कई सीनियर छात्रों द्वारा जूनियर की रैगिंग का आरोप लगा था।

यह भी आरोप था कि जूनियर छात्रों से सीनियर छात्र मैस से खाना मंगवाते हैं। इसके अलावा दूसरे काम भी जूनियर छात्रों से कराए जाते हैं।नवोदय विद्यालय समिति लखनऊ रेंज के सहायक आयुक्त पीआर प्रसाद राव खुद इस मामले की पड़ताल के लिए 17 मार्च को स्वयं गंगरकोट पहुंचे थे।

बताया जा रहा है कि स्कूल प्रबंधन समिति की बैठक के बाद 40 छात्रों से पूछताछ की उनकी काउंसिलिंग कराई गई। इसके बाद 12 सीनियर छात्र रैगिंग या जूनियर छात्रों के उत्पीड़न में चिन्हित किए गए। जिनके नाम लखनऊ की अनुशासन समिति को भेज दिए गए। अब अनुशासन समिति का निर्णय आ गया है। इस घटना से अभिभावकों में गहरी नाराजगी देखने को मिल रही है।

Leave a Reply