यूपी की जेलों में बजेगा अब महामृत्युंजय और गायत्री मंत्र

लखनऊ। यूपी की जेलों में अब महामृत्युंजय और गायत्री मंत्र बजेगा। जेलों में बंद कैदियों की मानसिक शांति के लिए ये मंत्र बजाए जाएंगे। यूपी के जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने इसे लेकर निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश की जेलों में होमगार्ड विभाग में प्लास्टिक की बोतल और सामान पर रोक लगाई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति के आदेश के बाद कई जेलों में महामृत्युंजय मंत्र और गायत्री मंत्र का उच्चारण भी शुरू कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश की जेलों में कैदियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण की बेहतर व्यवस्था के निर्देश भी दिए जिससे कैदी अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद बना सके। प्रशिक्षण में अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद बनाएंगे तो उनकी बाजार में अच्छी कीमल भी मिल सकेगी। मंत्री धर्मवीर ने यह भी कहा कि विभाग से संबंधित कोई भी कर्मचारी कभी उनसे मुलाकात कर अपनी बात कह सकता है। साथ ही जेल में मिट्टी के बर्तनों के उपयोग को लेकर भी बढ़ावा देने का कहा है।

योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में कारागार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने यह निर्देश दिया है कि अबसे यूपी की जेलों में महामृत्युंजय और गायत्री मंत्र बजेगा। उन्होंने बताया कि जेलों में बंद कैदियों की मानसिक शांति के लिए यह मंत्र बजाए जाएंगे। इसके अलावा जेल और होमगार्ड विभाग में भी प्लास्टिक बोतल और सामान पर रोक लगाई गई है।

इस आदेश से पहले बुधवार को प्रदेश की विभिन्न जेलों से 135 कैदियों को रिहा किया गया था। यह सब वो कैदी हैं जो अर्थदंड जमा न कर पाने के कारण लंबे समय से बंद हैं। कारगार राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति ने जेलों में मंत्र बजाए जाने के साथ ही कारगार विभाग से संबंधित शिकायतों को दर्ज करने के लिए एक टोल फ्री नंबर भी जारी करने के निर्देश दिए गए है। इसके अलावा जेलों में कैदियों से मुलाकात की ऑफलाइन व्यवस्था को धीर-धीरे खत्म कर उन्होंने ऑनलाइन व्यवस्था बनाने के भी निर्देश दिए है।

यूपी के कारगार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि विभाग के सौ दिन की कार्ययोजना में अधिकारियों के सुझावों को शामिल करने का आश्वासन दिया। साथ ही उपयुक्त विभागीय रिक्तियों को भरने के लिए प्रस्ताव पेश करने के लिए भी निर्देश विभागीय मंत्री ने अधिकारियों को दिए है। इस बैठक में कारगार राज्यमंत्री सुरेश राही भी मौजूद थे।

Leave a Reply