जी-20 राष्ट्रों की अध्यक्षता करेगा भारत, देहरादून में बैठक प्रस्तावित

देहरादून । जी-20 देशों की देहरादून में बैठक प्रस्तावित कि गयी है। इस वर्ष  दिसम्बर से आगामी एक वर्ष के लिए जी-20 राष्ट्रों की अध्यक्षता करेगा भारत। इस अवधि में सम्पूर्ण भारतवर्ष में लगभग 200 बैठकें एवं सेमिनार आयोजित किए जाएंगे। इसके लिये उत्तराखंड के देहरादून का नाम भी प्रस्तावित है।

इसके लिये विदेश मंत्रालय की एक टीम गुरुवार को देहरादून पहुंची। सहायक निदेशक, सूचना, बद्रीचन्द ने यूनीवार्ता को बताया कि आज भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की यहां पहुंची टीम के साथ, बीजापुर गेस्ट हाऊस में जिलाधिकारी (डीएम) डॉ. आर राजेश कुमार की अध्यक्षता में जनपद देहरादून में प्रस्तावित सेमिनार और मीटिंग की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा हुई।

इसके उपरान्त, डीएम ने विदेश मंत्रालय की टीम को जनपद के होटल और ऐतिहासिक स्थलों का अवलोकन कराया। उन्होंने बताया कि इन मीटिंग्स और सेमीनार में लगभग 40 देशों के उच्च पदस्थ राजनीतिज्ञ, अधिकारी प्रतिभाग करेंगे।

बद्रीचन्द ने बताया कि भारत सरकार की अध्यक्षता में हो रही इन बैठकों व सेमीनार के बाद, सभी विदेशी प्रतिनिधियों को भारतीय संस्कृति तथा ऐतिहासिक महत्व के स्थानों का अवलोकन कराया जाएगा। इसीलिये विदेश मंत्रालय की टीम ने इन स्थानों का अवलोकन किया।

Leave a Reply