बंगाल : सीबीआई ने शांति प्रसाद सिन्हा से की पूछताछ

कोलकाता। बंगाल स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) के पूर्व सलाहकार शांति प्रसाद सिन्हा से केंद्रीय जांच ब्यूरो ने (सीबीआई) ने पूछताछ की है।पूछताछ कलकत्ता उच्च न्यायालय से निर्देश मिलने के बाद की गयी है।

बंगाल सरकार द्वारा प्रायोजित स्कूलों में शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की कथित भर्ती अनियमितता के मुख्य आरोपियों की सूची में शामिल हैं  सिन्हा। कलकत्ता उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने आदेश दिया था कि जांच एजेंसी पूर्व सलाहकार से पूछताछ कर सकती है।

सूत्रों ने बताया कि सिन्हा मंगलवार शाम पांच बजे के बाद निजाम पैलेस स्थित सीबीआई के कार्यालय में पेश हुए, जहां उनसे तीन घंटे तक पूछताछ की गई। न्यायमूर्ति सुब्रत तालुकदार की अध्यक्षता वाली कलकत्ता उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) द्वारा माध्यमिक विद्यालयों के लिए शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति में कथित अनियमितता से संबंधित मामलों की सुनवाई के लिए सहमति व्यक्त की।

उनकी पीठ ने ही पूर्व सलाहकार को गिरफ्तार नहीं करने का आदेश जारी किया था। गौरतलब है कि न्यायमूर्ति सुब्रत तालुकदार की पीठ से पहले चार अन्य पीठ ने इस पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया था।

इससे पहले कलकत्ता उच्च न्यायालय की एकल पीठ के न्यायाधीश न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय ने आदेश दिया था कि यदि सीबीआई सही समझे तो वह पूर्व सलाहकार को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ कर सकती है।

Leave a Reply