उत्तराखंड विधानसभा का प्रथम सत्र शुरू, राज्यपाल के अभिभाषण में पलायन, किसान, पर्यटन, रोजगार पर जोर

देहरादून । राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह के अभिभाषण के साथ आज से उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा का प्रथम सत्र शुरू हो गया। राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में पलायन, किसान, पर्यटन, रोजगार और विकासपरक योजनाओं के लक्ष्य प्राप्त करने पर जोर दिया।

श्री सिंह ने कहा कि सरकार हिम प्रहरी योजना के अंतर्गत दीर्घकालिक राष्ट्रीय हितों को ध्यान में रखते हुए राज्य के भूतपूर्व सैनिकों एवं युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय सीमा के निकटवर्ती जिलों में बसने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर एक सीएम किसान प्रोत्साहन निधि की शुरुआत की जानी प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि एक अखिल भारतीय बाजार बनाने के लिए उत्तराखंड आर्गेनिक ब्रांड बनाया जाएगा।

राज्यपाल ने कहा कि चार धाम सर्किट में आने वाले सभी मंदिर और गुरुद्वारों में भौतिक ढांचे और परिवहन सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गढ़वाल के चार धाम परियोजना की तर्ज पर कुमाऊँ के प्राचीन मंदिरों को भव्य बनाने के लिए मंदिर माला मिशन की शुरुआत की जाएगी।

उन्होंने बताया कि मिशन मायापुरी के अन्तर्गत, हरिद्वार को योग की अंतर्राष्ट्रीय राजधानी और विश्व में आध्यात्मिक पर्यटन के लिए सबसे बड़े स्थलों के रूप में बदलने के लिए गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा।

श्री सिंह ने अपने अभिभाषण में कहा कि महिला स्वयं सहायता समूहों की व्यावसायिक पहल की सहायता के लिए एक विशेष कोष स्थापित किया जायेगा। उन्होंनेबताया कि उत्तराखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रों में 4-जी, 5-जी मोबाइल नेटवर्क एवं हाई स्पीड ब्राड बैंड एवं फाइबर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करायी जानी प्रस्तावित है।

उन्होंने कहा कि राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में बेहतर और तेज कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए रोपवे परिवहन नेटवर्क के निर्माण के लिए पर्यंत माला परियोजना प्रारम्भ की जाएंगी।

राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में कामना की कि उत्तराखंड का हर एक निवासी चिरंजीवी बने, हर महिला के सपनों को उड़ान मिले, युवा को रोजगार का संबल मिले, किसानों का मित्रवत कार्य हो एवं सब मिलकर आगे बढ़ते रहें।

उन्होंने कहा कि हम सभी उत्तराखंड को उत्तरोत्तर आगे लेकर जाएं । श्री सिंह ने इस महत्वपूर्ण संकल्प को पूर्ण करने के लिए सभी के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने आगामी वित्तीय वर्ष के लिए वित्तीय एवं विधाई कार्यों में सक्रिय व सकारात्मक भागीदारी के लिए शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने विश्वास दिलाया कि सरकार निष्ठा पूर्वक अपने संकल्पों एवं लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए प्रतिबंध है।

उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास रहेगा कि प्रदेश में अमन-चैन का माहौल कायम रहे। प्रदेश में विकास करने वाले सभी धर्म, समुदाय और वर्ग के लोग परस्पर प्रेम और सौहार्द के साथ जीवन यापन करें।

Leave a Reply